विज्ञापन

'शाहीन-बाग': ग्राउंड रिपोर्ट से झांकती एक अलग तस्वीर

Navaneet Rathaurनवनीत राठौर Updated Wed, 22 Jan 2020 06:42 PM IST
विज्ञापन
शाहीन बाग में प्रदर्शन में शामिल महिलाएं
शाहीन बाग में प्रदर्शन में शामिल महिलाएं - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर शाहीन बाग में हो रहे प्रदर्शन को आज एक महीने से ज्यादा हो गए। 11 दिसंबर 2019 को उच्च सदन से भी नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद से इसके विरोध में देश के कई हिस्सों में जोरदार धरना-प्रदर्शन हुए। कहीं निराशा और नाउम्मीदी के साथ लोग शांत हुए तो कहीं उग्र और हिंसक प्रदर्शनों पर बल प्रयोग से तितर-बितर किया गया। 
विज्ञापन
इन उग्र प्रदर्शनों के बीच कुछ मुस्लिम महिलाएं खामोशी के साथ मथुरा-दिल्ली रोड के बीचों-बीच आकर बैठ गईं। कुछ दिन गुजरे, हफ्ते बीते, लेकिन महिलाओं की भीड़ वहां जमी रही। भारतीय मीडिया से लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया तक इस प्रदर्शन ने सुर्खियां बटोरनी शुरू की। इस प्रदर्शन के पक्ष और विपक्ष में खबरें सुनते हुए मेरे मन में भी उत्सुकता हुई कि ये प्रदर्शन इतना सुचारू ढंग से कैसे चल रहा है।

प्रदर्शन का 35वां दिन था। मैं जानना चाहता था कि आखिर वे कौन लोग हैं, जो अव्यवस्थित सड़क पर एक व्यवस्थित जिंदगी स्थापित करने को कोशिश में लगे हैं। मैंने जामिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे अपने एक घनिष्ठ मित्र को फोन किया और तय हुआ कि दोनों शाहीन बाग जाकर इस पर चर्चा करेंगे। उसने कहा कि हो सकता है कि मुझे ज्यादा कुछ न बताना पड़े और तुम अपनी आंखों से देखकर समझ पाओ।

मैं शाम में 6 बजे घर से यह कह कर निकला कि धरना स्थल जा रहा हूं और रात 10 बजे तक वापस आ जाऊंगा। जामिया मेट्रो स्टेशन के पास मेरा दोस्त आ गया और हम वहां से एक रिक्शा लेकर शाहीन बाग की ओर चल पड़े। इस धरना प्रदर्शन के लिए आने-जाने वाले लोगों से सड़क खचाखच भरी थी। थोड़ी मशक्कत के बाद हम मथुरा-दिल्ली रोड स्थित धरना स्थल पहुंच गए। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us