विज्ञापन
विज्ञापन

इसलिए कश्मीर में दिलचस्पी ले रहा है अमेरिका, ट्रंप के बयानों में छिपी है पाकिस्तान की चाल

Sanjiv Pandeyसंजीव पांडेय Updated Sat, 03 Aug 2019 06:50 PM IST
एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश की है।
एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश की है। - फोटो : PTI
ख़बर सुनें
एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश की है। कुछ दिनों में ही ट्रंप की यह दूसरी पेशकश है। हालांकि भारत ने इस पेशकश को ठुकरा दिया है। लेकिन ट्रंप की इस पेशकश ने फिर भारत को असमंजस की स्थिति में ला दिया है। इस पेशकश में अमेरिकी कुटनीति का वो राज है, जिसमें अमेरिकी स्वार्थ भी है और पाकिस्तानी दबाव भी है।
विज्ञापन
इस पूरे खेल को बहुत हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। एक तरफ अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव है। ट्रंप दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। दूसरी तरफ अफगानिस्तान के बहाने अमेरिका से पाकिस्तान कई मदद चाहता है, क्योंकि पाकिस्तान की मदद के बिना अफगान शांति वार्ता सफल होने की उम्मीद न के बराबर है।

इधर, पाकिस्तान-अफगानिस्तान की लंबी भौगोलिक सीमा, ईऱान का पाकिस्तान का पड़ोसी होना इन सबने अमेरिका को परेशान किया है। ऐसे में दोनों में से एक की मदद के बिना अफगानिस्तान में शांति आ नहीं सकती। ईरान किसी भी कीमत पर अमेरिका की मदद नहीं करेगा। ऐसे में पाकिस्तान की शर्तों को माने बिना अफगान शांति वार्ता अमेरिका सफल नहीं करवा सकता है।

 

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

प्राग डायरी-6: प्राग का अजीबोगरीब महल और हिटलर के रोने की कहानी

1919 के प्रथम विश्वयुद्ध के बाद ये महल चेकोस्लोवाकिया की सरकार का हेडक्वाटर बन गया। यहां आज भी चेक राष्ट्रपति का निवास है।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

अयोध्या मामले पर सीजेआई रंजन गोगोई ने दोहराई अपनी बात, कहा- कल सुनवाई का आखिरी दिन

सुप्रीम कोर्ट में इस समय अयोध्या मामले की सुनवाई हो रही है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली संवैधानिक पीठ इसकी सुनवाई कर रही है। सीजेआई ने कहा, 'आज सुनवाई का 39वां दिन है। कल मामले की सुनवाई का 40वां और आखिरी दिन है।'

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree