विज्ञापन
विज्ञापन

फिल्म छिछोरे: समाज की मानसिकता में कब तय होगा असफलता का मानक?

Bhawna Masiwalभावना मासीवाल Updated Mon, 16 Sep 2019 09:02 AM IST
‘छिछोरे’ फिल्म अपने नाम के विपरीत, सफलता और असफलता की कहानी है।
‘छिछोरे’ फिल्म अपने नाम के विपरीत, सफलता और असफलता की कहानी है। - फोटो : file photo
ख़बर सुनें
‘छिछोरे’ नाम थोड़ा सा अजीबो-गरीब है। अजीबो-गरीब इसलिए कि किसी को भी बताओ कि आज ‘छिछोरे’ फिल्म देखी है। नाम सुनते ही कई लोग सिर से पांव तक देखने लगते हैं और मुंह बना लेते हैं। क्योंकि आम जिंदगी में ‘छिछोरे’ शब्द नकारात्मक व्यक्तित्व का सूचक है। मगर ‘छिछोरे’ फिल्म अपने नाम के विपरीत, सफलता और असफलता की कहानी है।
विज्ञापन
सफलता और असफलता पर बहुत-सी फ़िल्में बनी हैं जिनमें अब तक सबसे करीबी ‘थ्री इडियट’ थी जिसने बताया कि किताबों से अधिक ज्ञान हमारे आसपास है। उसे अर्जित करोगे तो सफलता झक मारकर पीछे आएगी। ‘छिछोरे’ फिल्म भी इसी कड़ी में सफलता, असफलता और संघर्ष को खूबसूरती के साथ जीने की कहानी है। बेहद सधी हुई, मनोरंजन से परिपूर्ण, भावों को झकझोरती, हंसती कभी रुलाती और गुदगुदाते हुए जीवन का अर्थ समझा जाती है।

अभी हाल ही हमने बढ़ती आत्महत्याओं को रोकने के लिए 10 सितंबर को ‘वर्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ मनाया है। जिसका उद्देश्य लोगों को जागरुक करना, मानसिक और भावात्मक रूप से टूट चुके लोगों की मदद करना है। इसके साथ ही बढ़ती आत्महत्याओं की घटनाओं के लिए ‘आत्महत्या रोकथाम रणनीति’ बनाये जाने पर विचार किया जाना है। आत्महत्या के सबसे अधिक मामले भारत में सामने आते हैं। भारत में क्या वयस्क , क्या स्कूली छात्र सभी आत्महत्या करते देखे जाते हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

फ्लिपकार्ट के 'बैकबेंचर्स' में फराह खान लेंगी बॉलीवुड स्टार्स का टेस्ट

फ्लिपकार्ट के पहले नॉन फिक्शन सीरीज को मुंबई में लॉन्च किया गया। इस मौके पर अनिल कपूर और शिल्पा शेट्टी भी नजर आईं।

16 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree