विज्ञापन
विज्ञापन

अन्नू कपूर का ब्लॉगः खुद को स्टार मानने का नजरिया ही गलत है

Annu Kapoorअन्नू कपूर Updated Thu, 19 Sep 2019 01:17 PM IST
हिंदी मनोरंजन जगत में गिनती के ऐसे फिल्म निर्माता हैं जो दर्शकों की नब्ज पहचानते हैं।
हिंदी मनोरंजन जगत में गिनती के ऐसे फिल्म निर्माता हैं जो दर्शकों की नब्ज पहचानते हैं। - फोटो : self
ख़बर सुनें
हिंदी सिनेमा को किसने कब और क्यों बॉलीवुड का नाम दिया इस पर तो लंबी बहस हो सकती है और इस पर मैं चर्चाएं भी करता रहता हूं लेकिन अपनी दिल की डायरी से जो मैं पन्ना आज आपके सामने पढ़ना चाहता हूं वह है सिनेमा में भारतीय भाषाओं के अलावा भारतीय बोलियों के सम्मिश्रण का।
विज्ञापन
हमारी बोलियां बहुत मीठी हैं, उनमें हरदम ताजगी बनी रहती है। हिंदुस्तान की तमाम बोलियां मैंने अपने किरदारों के जरिए बोली हैं और निजी जीवन में भी नई नई भाषाएं सीखना मेरा प्रिय शगल रहा है। ब्रज की बोली की मिठास की ही मिसाल ले लीजिए, हिंदी सिनेमा में हिंदी पट्टी की बोलियों में अवधी, भोजपुरी, मैथिली आदि बोलते किरदार हमने खूब देखे लेकिन मथुरा की ब्रज भाषा की बात ही अलग है। इस भाषा के प्रयोग के साथ एक बेहद विनोदप्रिय फिल्म बनाने की प्रयास मेरे निर्देशक राज शांडिल्य ने फिल्म ड्रीमगर्ल में किया और ये एक बड़ी बात है।

भारतीय भाषाएं और हिंदी सिनेमा 
मैं जब भारतीय भाषाओं की बात करता हूं तो देखता हूं कि हिंदी मनोरंजन जगत में गिनती के ऐसे फिल्म निर्माता हैं जो दर्शकों की नब्ज पहचानते हैं। मनोरंजन एक उद्योग है और जाहिर है कि हर उद्योग में कामयाबी का पैमाना निवेश पर होने वाली कमाई ही है। इस मायने में मैं निर्माताओं शोभा कपूर और एकता कपूर की दाद देता हूं कि वह भारतीय दर्शक की बदलती रुचि का सही ध्यान रखती हैं और सही घोड़े पर दांव लगाने की कला भी उन्हें खूब आती है।

जब मैं बदलती पसंद की बात करता हूं तो देखता हूं कि हाल के दिनों में जो सिनेमा लोगों को खूब भा रहा है, उसका हीरो एक आम लड़का है। एक ऐसा लड़का जो अपने आसपास के परिवेश के अंदर ही कुछ अलग करके हीरो बन जा रहा है। हीरो बनने के लिए वह किसी बड़े विलेन से भिड़ रहा हो ये अब जरूरी नहीं रहा। जरूरी ये हो गया है कि उसका किरदार वैसे ही सांसें लेता है कि नहीं, जैसे उसकी फिल्मों का दर्शक ले रहा है।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

पाकिस्तान पर अंकुश का दिखावा

हम जिस एफएटीएफ से पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की उम्मीद करते हैं, उसके सदस्य देशों का रवैया दोहरा रहा है। एफएटीएफ के कई सदस्य देशों और संस्थाओं ने ही हाल में पाकिस्तान को कर्ज भी दिया है।

17 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

अयोध्या केस की कवरेज पर NBSA ने जारी की एडवाइजरी, टीवी चैनलों को दिया सख्त निर्देश

अयोध्या केस की कवरेज पर एनबीएसए ने टीवी चैनलों को एडवायजरी जारी की है। एडवायजरी में एनबीएसए ने क्या कुछ कहा है देखिए ये रिपोर्ट

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree