विज्ञापन
विज्ञापन

जीएसटी से घमासान, नहीं बेच रहे सस्ता सामान

अमर उजाला ब्यूरो Updated Thu, 24 Aug 2017 12:44 AM IST
gst, jhansi news
gst, jhansi news - फोटो : demo
ख़बर सुनें
झांसी।
विज्ञापन
जीएसटी में रोजमर्रा जरूरत की कई वस्तुएं सस्ती हुई हैं। मगर, व्यापारी नई दरों की जगह पुराने रेट पर ही माल बेच रहे हैं। जीएसटी से बचने के लिए किराना व्यापारी अपने ग्राहकों को बिल नहीं दे रहे हैं, वहीं थोक व्यापारी पुराना स्टॉक ही बेच रहे हैं। इससे लोगों को जीएसटी का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
थोक व्यापारी हमेशा अपने गोदाम में करोड़ों रुपये का माल स्टॉक में रखते हैं, ताकि उनका टर्नओवर घूमता रहे और बाजार में माल की समस्या भी नहीं हो। चूंकि, जीएसटी लगने के बाद कारोबारियों को नए-नए नियमों ने जकड़ लिया है। इस कारण थोक व्यापारी अभी स्टॉक में रखा माल की छोटे दुकानदारों को दे रहे हैं। इससे बाजार में पता नहीं चल पा रहा है कि जीएसटी में असल में किन वस्तुओं के दाम बढ़े और किन पर घटे? साथ ही दुकानदार दो सौ से रुपये का सामान लेने पर बिल भी जारी नहीं कर रहे हैं।

फोटो
प्रिंट रेट पर ही बेच रहे माल
जीएसटी लगने के बाद क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ पता नहीं लग रहा है? अभी पुराने स्टॉक का ही माल उन्हें मिल रहा है। उसी प्रिंट रेट पर माल बेच रहे हैं।
भगवती प्रसाद, किराना व्यापारी

फोटो
रेटों पर ज्यादा असर नहीं
कंपनी अभी पुराने रेट पर ही माल भेज रही है। हालांकि, इससे यह नहीं कहा जा सकता कि आगे रेट नहीं बढ़ेंगे। चूंकि, जीएसटी लगने के बाद से अब तक बाजार में तेजी नहीं आई हैं। बाजार में मांग बढ़ने पर रेट बढ़ सकते हैं।
मनीष साहू, थोक व्यापारी

इन वस्तुओं के रेट पर नहीं पड़ा खास असर
जीएसटी में  शहद, खुला पनीर, लस्सी, दही, दूध, अंडे, गुड़, बिना मार्का बेसन, बिना मार्का मैदा, बिना मार्का मैदा, बिना मार्का आटा, खुले खाद्य अनाज, चीनी, चायपत्ती, कॉफी के भुने दाने, खाद्य तेल, स्किम्ड दूध पाउडर, शिशुओं के लिए दूध का आहार, पैक्ड पनीर, काजू, किशमिश, जूते-चप्पल, कपड़े, अगरबत्ती, कॉयर मैट, मक्खन, घी, बादाम, फ्रूट जूस, पैक्ड नारियल पानी, अचार, मुरब्बा, चटनी जैम, जैली छाता, मोबाइल, केश तेल, टूथपेस्ट, साबुन, पास्ता, कॉर्न फ्लैक्स, सूप, आइसक्रीम, टॉयलेट्रीज, कंप्यूटर और प्रिंटर के रेटों में अभी तक कोई खास असर दिखाई नहीं पड़ा।


प्रमुख वस्तुओं के रेट (रुपये में)
वस्तु                   पहले                अभी
नमक                  18                    18
आटा                   20                    20
दाल अरहर             80                    72
बेसन                   80                    80  
चीनी                    41                   42   
मैदा                     25                    25    
सूजी                    28                    28   
तेल सरसों              105                  100
जीरा                     240                  245
पोहा                      35                     35  

दो सौ ग्राम में पैक्ड सामग्री
धनिया                   48                       37
हल्दी                     46                      46
मिर्च                      60                      55
--------------
विज्ञापन

Recommended

13 सितम्बर से शुरू इस पितृ पक्ष कराएं गया में श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

13 सितम्बर से शुरू इस पितृ पक्ष कराएं गया में श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

‘बदलूराम का बदन’ गाने पर झूमते दिखे अमेरिकी सैनिक, जानें क्या है शहीद बदलूराम की कहानी

अमेरिका के मैककॉर्ड में भारत और अमेरिकी सेना के 19वें संयुक्तu युद्धाभ्याऔस के दौरान दोनों देशों के सैनिक असम रेजिमेंट के मार्चिंग सॉन्ग 'बदलूराम का बदन...के गाते और झूमते दिखाई दिये।

15 सितंबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree