अमृतसर से लाई गई थी हेरोइन

Chandigarh Updated Thu, 20 Dec 2012 05:30 AM IST
चंडीगढ़। हेरोइन की जिस ओवरडोज से जीसीजी-11 की छात्रा की मौत हुई, वह खुराक अमृतसर से लाई गई थी। यह भी सामने आ रहा है कि कानूनी पेच को ध्यान में रखते हुए छोटी मात्रा में इसे लाया जाता था। मामले में गिरफ्तार गगनदीप सिंह ही खेप लेकर आता था। लेजर वैली उसके लिए नए ग्राहक बनाने का अड्डा थी।
पुलिस सूत्रों के अनुसार गगनदीप से पता चला है कि वह अमृतसर निवासी हरजोत से हाल ही में एक हजार रुपये में छह ग्राम हेरोइन खरीद कर लाया था। गगनदीप इस हेरोइन को 2500 रुपये प्रति ग्राम के रेट से चंडीगढ़ में बेचता था। छात्रा की मौत के बाद इसमें से ही चार ग्राम हेरोइन गगनदीप और उसके साले सौरव से बरामद हुई थी। पुलिस ने बुधवार को बरामद हेरोइन और छात्रा राधिका का विसरा जांच के लिए सीएफएसएल भेज दिया है। पुलिस अभी तक राधिका का मोबाइल फोन भी नहीं ढूंढ पायी है।

नशे के लिए दोस्ती
इस मामले में पुलिस की ओर से शिकायतकर्ता बनाई गई माडल साइना उर्फ स्वीटी के अनुसार उसकी गगनदीप से मुलाकात लेजर वैली से लगती सेक्टर-10 के बाहर वाली पार्किँग में हुई थी। तब भी वह हेरोइन सप्लाई करने आया था। राधिका से भी एक महीने पहले यहीं पर साइना का मुलाकात हुई थी। उसके बाद घटना वाले दिन सोमवार रात को ही वह राधिका से दूसरी बार मिली थी। अक्सर दोस्त लोग पैसे इकट्ठे करके हेरोइन मंगवाते थे। डिस्कोथेक और फार्म हाउस में उनकी पार्टी होती थी। गगनदीप डिमांड के हिसाब से उन्हें सप्लाई करने हमेशा टैक्सी से आता था।
--
गगनदीप के नाम पर बुक था कमरा
सोमवार की रात गगनदीप सिंह ने अपने नाम पर ही सेक्टर 22 स्थित होटल हिलव्यू का कमरा बुक करवाया था। इसके बाद वह साइना को इस कमरे में ले गया था। नशा होने पर साइना वापस चली गई, इसके बाद उसने राधिका को बुलाया। राधिका और गगनदीप ने पहले साथ बीयर पी और उसके बाद हेरोइन का नशा किया। नशे के बाद उसकी हालत बिगड़ती चली गई।
........
सट्टाबाजे से बना तस्कर
पुलिस सूत्रों के अनुसार गगनदीप सेक्टर 24 में सट्टा लगाने का कारोबर करता था। उसका पिता मंगी नाम से मशहूर सट्टेबाज है। मोटी कमाई के लालच में गगनदीप पिछले एक साल से नशे के धंधे में आ गया था। शहर भर के नशेबाजों के बीच तो उसने अपनी पहचान बना ली थी मगर पुलिस अनजान बन हुई थी।
.......................
बाडीगार्ड फिल्म में भी काम कर चुकी है साइना
साइना पंजाब के कस्बे बटाला की रहने वाली है। वह मुंबई में करीब चार साल तक माडलिंग करती रही। इस बीच वह बाडीगार्ड फिल्म और कुछ पंजाबी एलबम में भी दिखी। वह दो महीने पहले ही चंडीगढ़ आई थी और यहां सेक्टर-21 के पीजी में रह रही थी।
....................
दो दिन के रिमांड पर भेजा
राधिका की मौत के मामले में 22 चौकी की पुलिस ने बुधवार को गगनदीप और उसके साले सौरव को जिला अदालत में पेश किया। पुलिस ने अदालत से गगनदीप और सौरव का पांच दिन का रिमांड मांगा। पुलिस ने दलील दी है कि उन्हें पता लगाना है कि गगनदीप हेरोइन कहां से लेकर आता था। इसके अलावा मृतक राधिका का मोबाइल फोन बरामद करना है। राधिका की मौत केबाद उसका मोबाइल फोन आरोपी ने अपने दोस्त अमित को दे दिया था। अदालत ने पुलिस की दलील सुनने के बाद गगनदीप और सौरव को दो दिन केपुलिस रिमांड पर भेज दिया।
...........................
छोटी खेप का खेल
चंडीगढ़ की कालोनियों में हार्ड ड्रग्स की सप्लाई का धंधा फल-फूल रहा है। कानून की आड़ लेकर ही इसे खुलेआम खेला जा रहा है। पुलिस कई बार डडडूमाजरा, मलोया, सेक्टर 38 वेस्ट की कालोनियों से छापे मार चुकी है मगर कभी बरामदगी 5 ग्राम से ज्यादा नहीं दिखाई जाती। एनडीपीएस एक्ट के तहत हेरोइन 5 ग्राम तक छोटी मात्रा मानी जाती है। इस मामले में आसानी से जमानत मिल जाती है। इसके अलावा इसमें सिर्फ छह माह कारावास और 10 हजार रुपये तक का ही प्रावधान है। जबकि 5 ग्राम से ऊपर 250 ग्राम तक मात्रा गैर व्यावसायिक उद्देेश्य के लिए मानी जाती है और इसमें 10 साल तक की सजा और एक लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है। 250 ग्राम से बड़ी खेप व्यावसायिक मानी जाती है, इसमें 10 से 20 साल तक सश्रम कैद और 2 लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है। दूसरी बार पकड़े जाने पर सजा डेढ़ गुणा तक बढ़ाई जा सकती है और फांसी तक की सजा सुनाई जा सकती है।

--
राधिका की अटेंडेंस भी कम
नशे की ओवरडोज से मरने वाली राधिका ने अंबाला के जैन स्कूल से 74 फीसदी अंक हासिल किए। लेकिन बीए में ही अंकों का ग्राफ गिरकर 58 फीसदी तक आ गया। सूत्रों के अनुसार राधिका की अटेेंडेंस भी अक्सर कम रहती थी। बीए में राधिका ने हिस्ट्री और ज्योग्राफी विषय लिए थे।
--
इन सवालों की तहकीकात होनी चाहिए
- अगर लड़कियां सिर्फ ड्रग्स की ग्राहक थीं तो कमरा सप्लाई करने वाले ने क्यों बुक करवाया? आमतौर पर पैडलर सड़कों पर या पार्क में सप्लाई देते हैं। कंज्यूम कैसे करना है, ग्राहक खुद तय करता है?
-साइना की इस पूरे मामले में क्या भूमिका है? राधिका और उसके बीच कितना आपसी संपर्क था? दोनों की कॉल डिटेल क्या कहती है?
-साइना नशे में थी या नहीं, उसका घटना की रात मेडिकल क्यों नहीं कराया गया।
- आरोपियों से हेरोइन की कुल बरामदगी सचमुच चार ग्राम ही है या इसे जानबूझकर 5 ग्राम से कम दिखाया गया है?

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान की फायरिंग पोजिशन, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 15 पाक रेंजर ढ़ेर

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: चंडीगढ़ का ये चेहरा देख चौंक उठेंगे आप!

‘द ग्रीन सिटी ऑफ इंडिया’ के नाम से मशहूर चंडीगढ़ में आकर्षक और खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है। ये शहर आधुनिक भारत का पहला योजनाबद्ध शहर है। लेकिन इस शहर को खूबसूरत बनाये रखने वाले मजदूर कैसे रहते हैं यह देख आप हैरान हो जायेंगे।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper