हेरिटेज फेस्टिवल का शानदार आगाज

Chandigarh Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
पिंजौर। यादविंद्रा गार्डन में शनिवार को हरियाणा पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय 7वें हेरिटेज फेस्टिवल का शानदार आगाज हुआ। शाम साढ़े बजे पहुंचे राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने दीप प्रज्ज्वलित कर हेरिटेज उत्सव का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश शिक्षा, स्वास्थ्य, सूचना, प्रोद्यौगिकी, यातायात सहित अन्य क्षेत्रों में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के अधिकारियों के प्रयास से यादविंदरा गार्डन विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुका है। ऐसे उत्सवों के आयोजन से देश की प्राचीन धरोहरों की जानकारी पूरे विश्व में पहुंच रही है। सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है, जिससे राज्य की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस मौके पर राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया की धर्मपत्नी शांति पहाड़ियां, कनाडा के काउंसिल जनरल स्कॉट शलेंसर, पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेशक आनंद मोहन शरण, डीसी आशिमा बराड़ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
मशहूर शास्त्रीय गायक उस्ताद सुजात हुसैन खान ने ‘जिस शय पर नजर डाली धोखा सा लगे, पीतल भी चमकता हुआ सोना सा लगे’ और ‘समझ-समझ के तुम भी तो रूठे हो क्या’ जैसी गजलों की प्रस्तुति पर उपस्थिति की खूब तालियां बटोरीं।
इससे पूर्व पहले दिन गार्डन में विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। प्रतियोगिताओं में कालका, पिंजौर और पंचकूला के विभिन्न स्कूलों के 200 से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। एक से चार वर्ष आयु वर्ग में बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में कनक को पहला, काव्या को दूसरा और सिमरन वालिया को तीसरा स्थान मिला। पांच से आठ वर्ष आयु वर्ग में साहिल को पहला, चेतन मल्होत्रा को दूसरा और आयुषी को तीसरा स्थान मिला। नौ से 12 वर्ष आयु वर्ग में अनिश शर्मा को पहला, दीपक को दूसरा और ईशा को तीसरा स्थान मिला। रंगोली प्रतियोगिता में बुलबुल एंड ग्रुप को पहला, प्रिया एंड ग्रुप को दूसरा और रानी एंड प्रीति ग्रुप को तीसरा स्थान मिला। सीनियर वर्ग में प्रकाश एंड ग्रुप को पहला, प्रियंका एंड ग्रुप को दूसरा और अजय एंड ग्रुप को तीसरा स्थान मिला।
भंगडे़ पर झूम उठे सैलानी
हेरिटेज फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम की दिलकश प्रस्तुति देकर समां बांध दिया। नोबल स्कूल के छात्रों ने फोक डांस की प्रस्तुति दी। पिंजौर की बिटना आईटीआई के छात्र-छात्राओं ने पंजाबी भंगड़े और हरियाणी नृत्य की शानदार प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। भंगडे़ के दौरान सारा पंडाल थिरकने लगा। इसके अलावा गार्डन में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों की संस्कृति की झलक देखने को मिली। ढोल-नगाड़ों के साथ कठपुतली शो, राजस्थानी बीन बाजा और नाचने वाली घोड़ी ने लोगों का खूब मनोरंजन किया।
कोना-कोना रोशनी से जगमगाया
पर्यटन विभाग ने गार्डन के मेन गेट, शीश महल और जलमहल सहित कोने-कोने को रंगीन लाइटों से सजाया है। रात को गार्डन का मनमोहक नजारा सैलानियों को अपनी ओर खींच रहा था। जगह-जगह पर स्वागत के लिए रंगोली बनाई गई। फूलों की खूशबू से गार्डन महकता रहा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' मिलने के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान ने रखी 'तीन तलाक' पर अपनी राय

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018