बेसमेंट की खुदाई में लैंटर गिरने से तीन दबे, एक की मौत

Chandigarh Updated Mon, 22 Oct 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। सेक्टर-18 में निर्माणाधीन इमारत का लेंटर के नीचे हो रही खुदाई के दौरान मिट्टी में तीन मजदूर दब गए। एक मजदूर को उसके साथियों ने बाहर निकाला, जबकि दूसरे को पुलिस ने तुरंत निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। एक घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने तीसरे मजदूर को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। जिसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान नेपाल निवासी 19 वर्षीय सीताराम के रूप में हुई है जबकि घायल उमेश के पैर में फ्रैक्चर आ गया। इस हादसे में एक और मजदूर मनोज को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने आरोपी ठेकेदार के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। यह शोरूम जालंधर होटल के मालिक का है, जिसे तोड़कर दोबारा निर्माण किया जा रहा था। इस मामले में ठेकेदार की लापरवाही को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं।
रात में सेक्टर-18 चर्च के सामने बिल्डिंग को तोड़कर नए सिरे से निर्माण के लिए मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। अचानक पुराना करीब आठ फुट लंबाई का लेंटर गिर पड़ा। इससे टनों मिट्टी अचानक ढहने से एक मजदूर दफन हो गया। मृतक की पहचान बुड़ैल निवासी सीताराम यादव के तौर पर हुई है जो मूल रूप से नेपाल-बिहार बॉर्डर के सप्तारी का रहने वाला वाला था। घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी विजय कुमार, सेक्टर-19 थाना एसएचओ हरजीत कौर पहुंच गई। थोड़ी देर बाद उपायुक्त मो. शाईन और एडीसी महावीर कौशिक सहित अन्य अधिकारी भी पहुंच गए। क्रेन की मदद से करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद मिट्टी में दबे मजदूर को निकाल लिया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
-----------------
ऐसे हुआ हादसा

प्रत्यक्षदर्शी रामचन्द्र ने कहा कि पिछले 30 सितंबर से वह यहां काम कर रहा था। अचानक खुदाई के वक्त पुराना लेंटर टूट गया, जिससे इसके आसपास की मिट्टी की चपेट में तीनों मजदूर आ गए। इनमें से दो को बचा लिया गया, लेकिन सीताराम की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हादसे के वक्त
----------
नियमों को ताक पर रखकर देर रात तक चलता था निर्माण
मृतक सीताराम के भाई कारी यादव ने कहा कि वह अक्सर अपने भाई को देर रात तक काम करने से मना करता था। उसने ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि बार-बार मना करने पर भी उसने एक नहीं सुनी और उसका भाई हादसे का शिकार हो गया। कारी ने कहा कि देर रात तक चलने वाले काम पर अब तक रोक नहीं लगाई गई, जिससे यह हादसा हुआ है। मौके पर मौजूद अशोक ने कहा कि जहां से लेंटर गिरा, वहां से पानी की पाइप लाइन गुजर रही थी और दूसरी तरफ मेन होल है। खुदाई के दौरान अंदर-अंदर ही पानी का रिसाव होने की वजह से मिट्टी गीली हो गई और इसी के वजह से यह हादसा हुआ। सोमवार से यहां मिट्टी को निकालकर कंक्रीट और सीमेंट डाला जाना था। इस मामले में बरती गई लापरवाही को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने भी घटना की निंदा की। उन्होंने मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पहले भी इंडस्ट्रियल एरिया सहित कुछ और जगहों पर खुदाई के दौरान मिट्टी के ढहने की वजह से हादसे हो चुके हैं।
--------
ये थी लापरवाही-
-खुदाई के वक्त पानी के रिसाव पर नहीं ध्यान दिया गया
-पुराने लेंटर के नीचे हो रही खुदाई से मिट्टी के ढहने का खतरा
-देर रात तक मजदूरों से काम कराया जा रहा था
-खुदाई के लिए जाते हुए हर तरफ तोड़फोड़ की गई, लेकिन पास ही मिट्टी और मलबा फेंक दिया गया।
----------------------

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper