नशों को दूर करने का बीढ़ा उठाएं संत

Chandigarh Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
मोहाली। हमें अपने महान गुरुओं द्वारा दर्शाए मार्ग पर चल कर मानवता की भलाई के लिए काम करना चाहिए। संत समाज और महापुरुषों को हर इलाके में सिखी का प्रचार-प्रसार करने और नशों एवं कुरीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए। यह विचार मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने बड़माजरा में चल रहे तीन दिवसीय गुरमति रूहानी समागम के दौरान व्यक्त किए। गुरमति रूहानी मिशन चैरिटेबल ट्रस्ट के मुखी बाबा लखबीर सिंह की देखरेख में आयोजित समागम श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गुरता गद्दी दिवस, श्री गुरु रामदास के प्रकाशपर्व और संत वरियाम सिंह रतवाड़ा साहिब की याद को समर्पित था। आज समागम का समापन हुआ।
सीएम बादल ने कहा कि बाबा लखबीर सिंह, संत वरियाम सिंह की प्रेरणा से गुरमति समागमों द्वारा लोगों को सिखी सिद्धांतों से जोड़ रहे हैं। साथ ही गुरुओं द्वारा दर्शाए मार्ग पर चलने को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें सारे धर्मों का सत्कार करना चाहिए। हमारे महान गुरुओं ने धर्म निरपेक्षता और बराबरी का संदेश दिया है। सिख धर्म जहां हमें श्रम करना, मिल-बांट कर खाना और नाम जपना सिखाता है, वहीं एक-दूसरे के सत्कार करने की भी प्रेरणा देता है। सीएम ने ऐलान किया कि जालंधर के पास करतारपुर में 25 एकड़ जगह में जंग-ए-आजादी में कुर्बानियां देने वालों की यादगार स्थापित की जाएगी। जो आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेगी। श्री आनंदपुर साहिब में बनाए गए विरासते-खालसा को देखने रोजाना आठ हजार लोग पहुंच रहे हैं। सुनाम में भी शहीद ऊधम सिंह की यादगार स्थापित की जाएगी।
हलका इंचार्ज बलवंत सिंह रामूवालिया, दमदमी टकसाल के मुखी संत बाबा हरनाम सिंह ने भी समागम को संबोधित किया। बाबा लखबीर सिंह ने बादल और रामूवालिया को सम्मानित किया। इस मौके पर तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी तरलोचन सिंह, जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह पटना साहिब, संत साधू सिंह, विधायक बलबीर सिद्धू, उजागर सिंह बडाली, एसजीपीसी मेंबर परमजीत कौर लांडरां भी मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

सरकारी नौकरी चाहिए तो अब ज्वाइनिंग से पहले देना होगा ये शपथ पत्र

सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवाओं को दहेज का मोह छोड़ना होगा।

21 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper