सीएचबी फ्लैट बेचने में अब कोई अड़ंगा नहीं

Chandigarh Updated Sun, 09 Sep 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) के मकानों में रहने वाले लोग अब अपना फ्लैट या मकान अलॉट के तुरंत बाद भी बेच सकेंगे। इसके लिए उन्हें पांच साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था। सीएचबी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सोमवार शाम साढ़े तीन बजे होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार होगा। सीएचबी के नए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की यह पहली बैठक होगी।
सीएचबी ने मकानों के अलाटमेंट के नियम 16 में संशोधन का प्रस्ताव तैयार किया है। इस नियम के तहत सीएचबी के मकानों को बेचने के लिए लॉकिंग पीरियड तय है। इसके तहत मकान का पोजेशन लेने के पांच साल के अंदर कोई भी अपना मकान नहीं बेच सकता है। अब सीएचबी ने पांच साल के लॉकिंग पीरियड को खत्म करने का फैसला किया है। इससे कई लोगों को फायदा होगा। इसके लिए लोगों को न सिर्फ ट्रांसफर फीस देनी होगी, बल्कि सीएचबी से मंजूरी भी लेनी होगी। सीएचबी ने इस पूरे मामले में कानूनी राय ली थी। बैठक में इस कानूनी राय को रखा जाएगा।
बैठक में सीएचबी के कामर्शियल बूथ रिजर्व प्राइस से कम पर देने के प्रस्ताव पर भी चरचा होगी। सीएचबी ने कुछ समय पहले विभिन्न सेक्टरों में खाली बूथों के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किए थे। इन बूथों को खरीदने के इच्छुक लोगों ने रिजर्व प्राइस से भी कम कीमत ऑफर की थी। अब सीएचबी को यह तय करना है कि लोगों की ओर से ऑफर की गई कीमत पर इन बूथों को बेचना है या नहीं।
सीएचबी की बैठक में इंजीनियरिंग विंग में 51 नए पदों को सृजित करने के मुद्दे पर भी चरचा होगी। बैठक में सीएचबी की विभिन्न आवासीय योजनाओं के लिए जनरेटर सेट खरीदने के प्रस्ताव पर भी चरचा होगी। सीएचबी ने 220 केवीए के जनरेटर सेट खरीदने का प्रस्ताव है जिसकी कीमत 38 लाख प्रस्तावित की गई है। अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो सीएचबी की नई आवासीय योजनाओं में पावर बैकअप भी होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls