विज्ञापन
विज्ञापन

पंजाब में प्रापर्टी टैक्स, वैट, स्टांप ड्यूटी बढ़ाने का फैसला

Chandigarh Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
चंडीगढ़। वित्तीय संकट से जूझ रही पंजाब सरकार ने राज्य के लोगों पर लगभग एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का अतिरिक्त बोझ डालने क ा फैसला कर लिया है। राज्य मंत्रिमंडल की मंगलवार को र्हुई बैठक में हाउस टैक्स की जगह प्रापर्टी टैक्स लगाने, वैट और स्टांप ड्यूटी बढ़ाने सहित कई अन्य कर लगाने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। भाजपा के विरोध के चलते प्रोफेशनल टैक्स का प्रस्ताव कैबिनेट में नहीं रखा गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता में वाली बैठक में मंत्रिपरिषद ने कई फैसले लिए। प्रॉपर्टी टैक्स लगाने से करीब 228 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व आएगा। सभी वाहनों पर 6 फीसदी कर वसूलने का फैसला हुआ। सभी वाहनों की खरीद-बेच पर भी 250 से 7500 रुपये तक कर वसूला जाएगा। इसी तरह मालभाड़ा, कांट्रैक्ट कैरिज, निजी वाहन, टूरिस्ट बसों और अखिल भारतीय टूरिस्ट परमिट वाले वाहनों का टैक्स भी बढ़ाया गया है। मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य एवं शिक्षा के संबंध में सामाजिक मूलभूत ढांचे के लिए जमीन की रजिस्ट्री पर एक फीसदी उपकर लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसी तरह रजिस्ट्रेशन की उच्चतम सीमा तीस हजार से बढ़ा कर 2 लाख रुपये कर दी है। फरद केंद्र, सुविधा केंद्र की फैसिलिटेशन फीस में वृद्धि के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इन सभी प्रस्तावों से 480 करोड़ रुपये अतिरिक्त वसूल किए जाने का अनुमान है।
......................
यह है टैक्स का गणित
खाद्य वस्तुओं को छोड़ शेष वस्तुओं पर वैट: 0.5 फीसदी बढ़ा
होटल और मैरिज पैलेसों पर लग्जरी कर: 4 से बढ़ाकर 8 फीसदी किया
वैट डीलरों पर प्रोसेसिंग फीस लगेगी: 800 रुपये
चीनी से 5 फीसदी वैट वापिस ले लिया
भट्टा मालिकों पर एकुमश्त कर बढ़ाने के प्रस्तावों को मंजूरी दी
......................
किससे कितनी अतिरिक्त आमदनी-
वैट : 300 करोड़ रुपये
रजिस्ट्रेशन फीस : 480 करोड़
वाहनों पर कर से : 108 करोड़
क्रशरों पर कर : 20 करोड़
पार्प्टी टैक्स : 180 करोड़
कुल : 1088 करोड़

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

दिग्विजय सिंह के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले पर मामला दर्ज समेत 5 बडी़ खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। सुनें दिनभर की खबरों का हर अपडेट 2 मिनट में।

19 अप्रैल 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election