पीयू में दूर होगी शिक्षकों की कमी

Chandigarh Updated Sun, 12 Aug 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) में शिक्षकों की कमी जल्द ही दूर हो जाएगी। पीयू के विभिन्न विभागों में लंबे समय से खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरने की शनिवार से प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस (यूआईपीएस) में सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए चयन समिति की बैठक हुई। रविवार और सोमवार को भी चयन समितियों की बैठक में इंटरव्यू लिए जाएंगे। पीयू के कुलपति प्रो. अरुण कुमार ग्रोवर ने अक्तूबर के अंत कर सभी रिक्त पदों को भरने का लक्ष्य रखा है। जिन विषयों के लिए स्क्रीनिंग नहीं हो पाई थी, उनके लिए स्क्रीनिंग भी जल्द शुरू होगी।
पीयू में शिक्षकों के 45 फीसदी सीट खाली हैं। यहां कई ऐसे विभाग हैं, जहां दो या तीन शिक्षक ही हैं। जिन विभागों में शिक्षक हैं भी, उन्हें पीयू की ओर से री-एप्लायड किया गया है। पीयू के विभिन्न विभागों में शिक्षकों के 300 से अधिक पद भरे जाने हैं। इनमें 175 पद सहायक प्रोफेसर के हैं। इन पदों के लिए कुछ महीने पहले आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इनमें से कुछ विषयों के लिए तो स्क्रीनिंग का काम भी पूरा हो गया था और इंटरव्यू की तारीख भी तय हो गई थी। लेकिन, पूर्व कुलपति प्रो. आरसी सोबती के कार्यकाल खत्म होने का समय नजदीक आने के कारण ही पूटा ने शिक्षकों की नियुक्ति करने पर आपत्ति जताई थी। इसके बाद ही यह फैसला हुआ था कि पीयू में सिर्फ जरूरी पद ही भरे जाएं। यही वजह है कि तब शिक्षकों की नियुक्ति रुक गई थी।

पीयू नहीं आए केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय विज्ञान व तकनीकी राज्य मंत्री अश्वनी कुमार शनिवार को पीजीआई आए, लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी नहीं आए। अश्वनी कुमार को पीयू के चार साइंस विभागों का दौरा करने आना था, लेकिन समय के अभाव के कारण उन्होंने शुक्रवार रात को पीयू का अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया। इन चार विभागों में यूआईपीएस, केमिस्ट्री, फिजिक्स और बॉटनी शामिल थे। इन विभागों में शनिवार को वर्किंड डे रखा गया था, लेकिन अश्वनी कुमार का दौरा स्थगित होने से पीयू ने शनिवार की छुट्टी रद नहीं की। अब अश्वनी कुमार सितंबर में पीयू आएंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls