रिमोट की मदद से रोबोट से उठवाएंगे बम

Chandigarh Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
रोबोट
80 लाख रुपये कीमत
01 किलोमीटर काम का दायरा
90 किलोग्राम वजन
04 कैमरे, एक आर्म और सेंसर

अरविंद बाजपेयी
चंडीगढ़। अब रोबोट की मदद से सुरक्षाकर्मी बम को संवेदनशील जगह से उठाकर उससे होने वाले नुकसान से बचा सकेंगे। रोबोट बम को उठाकर बम बास्केट में डाल देगा। इस बास्केट को बंद करने के बाद यदि विस्फोट होता है तो बाहरी वातावरण पर उसका कोई प्रभाव नहीं होगा।

इस तकनीक को विकसित किया है बद्दी की डिफेंस सिक्योरिटी पर आधारित कंपनी सिक्योरिटी डिफेंस सिस्टम ने, जिसका प्रदर्शन चंडीगढ़ में सीआईआई द्वारा आयोजित सिक्योर नार्थ-2012 तीन दिवसीय एग्जीबिशन के दूसरे दिन वीरवार को किया गया। इसका परीक्षण अगले महीने नई दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर होगा। यह रोबोट यानी ‘रिमोट आपरेटेड व्हीकल’ वायरलेस टेक्नोलॉजी और फाइबर आप्टिक्स के सिस्टम पर आधारित है।

ऐसे काम करेगा रोबोट


कंपनी की क्वालिटी कंट्रोल आफिसर मंजरी श्रीवास्तव ने बताया कि रोबोट को आपरेट करने के लिए माइक्रो कंट्रोलर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। रोबोट में एक चिप लगा दी गई है और उसका संपर्क सेंसर से कर दिया गया है। कंपनी के प्रोपराइटर सुनील सहदेव ने कहा कि रिमोट से आपरेट करते वक्त यह सेंसर काम करेगा। रोबोट में दो फ्रंट कैमरे और दो बैक कैमरे हैं।

रिमोट के साथ एलसीडी स्क्रीन लगाई गई है। रोबोट के आगे के भाग में एक बड़े जबड़े के साथ आर्म का प्रयोग किया गया है, जोकि मेटल की बनाई गई है। बम को पहचानने के लिए उसमें सेंसर लगाया गया है। इसे आपरेट करने वाला बम को अपनी स्क्रीन पर देखकर रोबोट की मदद से उठाकर उसे बम बास्केट में डाल सकता है। इससे बम डिफ्यूज करने के दौरान होने वाले हादसों से भी बचा जा सकता है। वहीं, संवेदनशील स्थानों से बम को उठाकर दूसरी जगह भी रखा जा सकता है।


बम बास्केट यानी पूरी सेफ्टी


बम बास्केट एक खास प्रकार के कैवलर क्लॉथ से बनाया गया प्रोडक्ट है, जिसमें बम को डालने के बाद इसको बंद कर दिया जाता है और उसके बाद विस्फोट करवा दिया जाता है। इसमें बम विस्फोट होने पर भी आसपास के माहौल पर कोई प्रभाव नहीं होता।

टेलीस्कोपिक मैनुपुलेटर पांच मीटर से उठाएगा बम
कंपनी ने यहां पर एक टेलीस्कोपिक मैनुपुलेटर बनाया है, जिससे कि पांच मीटर तक की दूरी से बम को उठाया जा सकता है। इसकी आर्म को पांच मीटर तक लंबा किया जा सकता है।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper