पीजीआई की तीसरी मंजिल से मासूम को फेंका

Chandigarh Updated Sun, 22 Jul 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। पीजीआई की नर्सरी में नाजुक दौर से गुजर रहे एक सवा महीने के बच्चे की शनिवार अलसुबह नेहरू अस्पताल की नियोनेटल आईसीयू (तीसरी मंजिल) से फेंककर हत्या कर दी गई। सनसनीखेज वारदात में जिस समय बच्चे को फेंका गया, उस वक्त उसकी मां टायलेट गई हुई थी और अन्य परिजन बाहर वेटिंग रूम में थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन के बाद ‘अज्ञात’ शख्स के खिलाफ सेक्टर-11 थाने में हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। रविवार को सेक्टर-16 के सामान्य अस्पताल में बच्चे के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा।
यमुनानगर के इसी दंपति के प्री-मैच्योर दो बच्चों की पहले भी मौत हो चुकी है। फिलहाल, बच्चे की मां बयान देने की हालत में नहीं है, लेकिन पुलिस जांच परिजनों और वार्ड कर्मियों के आसपास घूम रही है। वहीं, इस हत्या से शहर के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान (पीजीआई) की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लग गया है।
यमुनानगर के दरियापुर गांव निवासी किसान नफे सिंह की पत्नी रजनीश को सवा माह पहले प्री-मैच्योर डिलीवरी के बाद यह बच्चा हुआ था, जिसे इलाज के लिए तुरंत पीजीआई में भर्ती करवाया गया था। वार्ड कर्मियों के मुताबिक सुबह करीब चार बजे महिला रजनीश को बच्चे के साथ वार्ड में घूमते हुए देखा गया, लेकिन वॉशरूम से लौटने के बाद उसने बच्चा गायब होने का शोर मचाया। मृतक बच्चे के परिजन सोमनाथ के मुताबिक वॉशरूम जाने से पहले उनकी बहन ने पास में मौजूद किसी महिला से बच्चे का ध्यान रखने को कहा। उसके लौैटने पर करीब पांच बजकर दस मिनट पर जब नर्स ने बच्चों को दूध पिलाने को कहा तब उसके गायब होने का पता चला।

फुफेरे भाई ने देखा सबसे पहले
आईसीयू के बाहर वेटिंग रूम में रजनीश का फुफेरा भाई गुरजंट और बुआ सास जसवंतो देवी भी मौजूद थी। सूचना मिलते ही गुरजंट भी मौके पर पहुंचा और उसने इधर उधर देखने के बाद बच्चे के नीचे गिरे होने की आशंका जताई। बाद में देखने पर बच्चा वहीं मिला। अब इस दंपति के पास एक सात साल की बच्ची ही है।

वर्जन
घटना की जांच के बाद हत्या का मामला दर्ज कर, सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। इस मामले में परिजनों सहित वार्ड ब्वाय, नर्स और सिक्योरिटी गार्ड्स से भी पूछताछ की जाएगी।
- देशराज, एसपी।

अगर पीजीआई में सुरक्षा व्यवस्था ठीक होती तो शायद मेरा बेटा बच जाता। - नफे सिंह, मृत बच्चे का पिता।

दंपति के बीच भी विवाद!
बताया जा रहा है कि बच्चे के माता-पिता के बीच कुछ विवाद चल रहा है। आर्थिक संकट और एक के बाद एक तीन प्री मैच्योर बच्चों के जन्म से भी घर में टेंशन थी।

नहीं है सीसीटीवी फुटेज
पीजीआई के सिक्योरिटी ऑफिसर का कहना है कि पहले चरण में कई जगहों पर कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन तीसरी मंजिल पर फिलहाल नहीं लगे हैं। बच्चे के गिरने वाली जगह पर कोई कैमरा नहीं लगा है।


पीजीआई की लापरवाही
अगर आईसीयू के बाहर सीसीटीवी कैमरे होते तो बच्चे को फेंकने वाला का सुराग मिल जाता।
ड्यूटी पर तैनात पीजीआई कर्मी वार्ड को खाली छोड़कर क्यों गए। बच्चे को फेंकते वक्त किसी ने देखा क्यों नहीं।
यदि हत्यारोपी बाहर से आया तो सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी के बावजूद अंदर वार्ड तक कैसे पहुंचा।
बुआ के लड़के ने बच्चे के नीचे गिरने की आशंका क्यों जताई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

Video: सपना को मिला प्रपोजल, इस एक्टर ने पूछा, मुझसे शादी करोगी?

सपना चौधरी ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और अक्षय कुमार के साथ जमकर डांस किया। दोनों एक्टर्स ने सपना चौधरी के साथ मुझसे शादी करोगी डांस पर ठुमके लगाए।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper