‘लापरवाही ’ के तालाब में युवक की जान गई

Chandigarh Updated Wed, 11 Jul 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। नगर निगम की लापरवाही से मंगलवार सुबह सेक्टर-49 स्थित वैली ऑफ एनिमल पार्क में बने तालाब में डूबने से एक युवक की जान चली गई। पार्क में पानी की निकासी के लिए नगर निगम ने न तो कोई प्रबंध किया और न ही कोई गार्ड तैनात किया, जो बच्चों को तालाब में नहाने से रोके। लापरवाही का आलम युवक की मौत के बाद भी देखने को मिला जब हादसे के करीब तीन घंटे बाद डीएसपी और छह घंटे बाद मेयर मौके पर पहुंची।
प्रत्यक्षदर्शियों के बाद तालाब में लगभग 12 फुट तक पानी इकट्ठा हो गया था और मंगलवार सुबह करीब 9 बजे युवक इसमें नहाने गया था। हादसे के बाद निगम ने चार मजदूरों को आननफानन पार्क में भेजा, जिन्होंने खुदाई कर पानी बाहर निकाला। वहीं पर नहा रहे छह अन्य लड़कों ने शोर मचाया, तो लोगों ने युवक की तलाश शुरू की। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद युवक को पानी से बाहर निकाला गया और उसे तुरंत जीएमसीएच पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। युवक की पहचान सेक्टर-49 स्थित मकान नंबर 2547/1 निवासी टिंकू के रूप में हुई। टिंकू ने 12वीं पास की थी और वह मोहाली स्थित आइडिया कंपनी में नौकरी करता था। सेक्टर-34 थाना पुलिस ने मामला दर्जकर शव को मोर्चरी में रखवा दिया है।
तीन घंटे बाद पहला अफसर पहुंचा
डीएसपी करीब तीन घंटे बाद डीएसपी बीएस नेगी घटनास्थल पर पहुंचे और जांच की। हादसे के लगभग छह घंटे बाद मेयर राजा बाला मलिक, डिप्टी मेयर दर्शन सिंह, डिप्टी मेयर सतीश कैथ और इलाका पार्षद एचसी कल्याण मौके पर पहुंचे। लोगों ने सभी अधिकारियों को खूब खरी खोटी सुनाई।
16 अगस्त को होना है उद्घाटन
सेक्टर-49 निवासी गोकुल प्रसाद ने बताया कि मंगलवार सुबह तेज बारिश के बाद पार्क में काफी पानी भर गया था। इस दौरान टिंकू पार्क में चला गया। वह पार्क में बने तालाब में अपने साथियों के साथ नहाने लगा। थोड़ी देर बाद बच्चे चिल्लाने लगे। वह मौके पर पहुंचे तो पता चला कि टिंकू डूब गया। कई लोग तालाब में घुस गए और युवक की तलाश करने लगे। तालाब में लगभग 12 फुट तक पानी था। 16 अगस्त को इस गार्डन के उद्घाटन की योजना है।
निगम के खिलाफ लोगों ने की नारेबाजी
भड़के लोगों ने नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पड़ोसी विनय ने बताया कि पार्क में पानी की निकासी के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया। लोगों ने कहा कि कई बार बुलाने के बाद भी इलाका पार्षद एचसी कल्याण छह घंटे बाद पहुंचे। उधर, युवक के पिता गोकुल प्रसाद ने पार्क में बने तालाब को बंद करने की मांग की है। हादसे के बाद घटनास्थल पर पहुंचीं मेयर राजबाला मलिक ने लोगों के सवालों के सामने चुप्पी साध ली। हालांकि उन्होंने दबी आवाज में लोगों को तालाब बंद करवाने का आश्वासन दिया।
मेयर नहीं गईं युवक के घर
नगर निगम की लापरवाही के कारण युवक की जान जाने के बाद भी मेयर राजबाला मलिक युवक के घर जाकर उसकी मां को दिलासा नहीं दे सकीं। मेयर युवक के पिता से चंद मिनट बात करने के बाद घर के नीचे से ही चली गईं।
कई बार युवकों को हटाया : एसआई
उधर, सब इंस्पेक्टर शादीलाल ने बताया कि पार्क में बने तालाब में युवकों के नहाने की शिकायत आसपास के लोगों ने कई बार पुलिस को दी। पुलिस ने कई बार युवकों को पानी से बाहर निकाला।

टाइम लाइन
09:00 : सेक्टर-49 वैली ऑफ एनिमल पार्क के तालाब में डूबने से टिंकू की मौत
09:30 : सेक्टर-49 चौकी इंचार्ज शादीलाल पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे
12:00 : डीएसपी बीएस नेगी घटनास्थल पर पहुंचे और तालाब को देखकर वापस चले गए
12:30 : चंडीगढ़ सोशल वेलफेयर काउंसिल के प्रधान एसएस भारद्वाज मौके पर पहुंचे
01:55 : डिप्टी मेयर सतीश कैथ, ओमप्रकाश सैनी समेत घटनास्थल पर आए
02:00 : मेयर राजबाला मलिक मौके पर पहुंचीं और युवक के पिता से मिलकर लौट गईं।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कटरीना का नया लुक देखकर दिल तेज धड़कने लगेगा

अमर उजाला टीवी स्पेशल बॉलीवुड टॉप 10 में आज आपको दिखाएंगे ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में कैसा है कटरीना का लुक, अक्षय कुमार क्यों नीलाम करेंगे अपनी साइकिल और पटना में क्यों नहीं हो पाएगी ‘सुपर 30’ की शूटिंग समेत बॉलीवुड की 10 खबरें।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper