अब मिलेगी एयर एंबुलेंस सेवाएं!

Chandigarh Updated Tue, 10 Jul 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। मरीज को दूर-दराज से अस्पताल पहुंचाने के लिए शहर में जल्द हवाई एंबुलेंस सेवा उपलब्ध हो सकती है। ऐसा संभव हो सकेगा चंडीगढ़ से शुरू होने वाली रैलीगेयर की उड़ान के बाद। यूं तो रैलीगेयर एक शेड्यूल एयरलाइन की तरह चंडीगढ़ से आपरेट करेगी, लेकिन इसके एयरचार्टर की सुविधा भी सिटी से उपलब्ध होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
रैलीगेयर चंडीगढ़ से दो फ्लाइट्स की शुरुआत करने की प्लानिंग कर रही है। जानकार बताते हैं कि एंबुलेंस सेवाओं को आन डिमांड प्रदान किया जा सकता है। रैलीगेयर की यह सेवा वर्ष 2010 में लांच की गई थी। चंडीगढ़ के लिए अच्छी बात यह है कि रैलीगेयर का बेस प्वाइंट अमृतसर होगा। जहां से इसके विमान आसानी से मंगवाए जा सकेंगे। एयरपोर्ट अथारिटी के एक अधिकारी के अनुसार एंबुलेंस सेवा फिलहाल चंडीगढ़ में नहीं है। यह कंपनी चंडीगढ़, अमृतसर और जम्मू को कनेक्ट करने के लिए मंत्रा नाम से आपरेट करेगी। चंडीगढ़ और अमृतसर से यह विमान कंपनी एक शेड्यूल रीजनल एयरलाइन के तौर पर आपरेट करेगी
हवाई एंबुलेंस सेवा की खूबियां
कंपनी प्राइवेट एयर चार्टर सैग्मेंट का इस्तेमाल कर रही है। इसके लिए सुपर किंग बी 200 एयरक्राफ्ट का उपयोग किया जाता है। यह आठ सीटर विमान होता है, जिसे मरीज के लिए खास तौर से डिजाइन किया जाता है। इसमें एक डाक्टर, हेल्पर और एक पेशेंट के लिए जगह होती है। एयरक्राफ्ट में लगाए गए स्ट्रेचर पर मरीज को आसानी से ले जाया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक ऐसी सेवाओं के लिए चार्टर का किराया प्रति घंटे के मुताबिक होता है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

शेरों के सामने हिम्मत दिखाता ये कुत्ता 'वाह' कहने पर कर देगा मजबूर

'हिम्मत हो तो पहाड़ से भी टकराया जा सकता है', इस कहावत को एक कुत्ते ने चरितार्थ कर दिखाया है।

24 जनवरी 2018