ताज जीतकर मां का सपना पूरा किया - निहारिका

Chandigarh Updated Mon, 09 Jul 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। पिछले सीजन में मां ने जो सपना देखा था, वह आज बेटी ने पूरा कर दिखाया। दुख इस बात का है कि वे अब मेरे साथ नहीं हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि मां को मुझ पर जरूर गर्व हो रहा होगा। यह कहना है ‘अमर उजाला स्मार्टेस्ट वूमेन 2012’ की पंचकूला विनर निहारिका का। जैसे ही उन्हें स्मार्टेस्ट वूमेन घोषित किया गया, उनकी आंखों में मां की इच्छा को पूरा कर पाने की खुशी झलक उठी, लेकिन मां की याद में आंसू भी नहीं रोक सकी। निहारिका पिछले सीजन में भी फाइनल के टॉप टेन में पहुंची थीं।
सेक्टर-18 कोठी नंबर 86 निवासी निहारिका ने बताया कि पिछले सीजन में उनकी मां ने ही उनका फार्म भरवाया था। उसके कुछ दिन बाद उनका देहांत हो गया। मां चाहती थीं कि उनकी बेटी ही यह खिताब जीते। निहारिका के पिता की भी सात साल पहले मौत हो चुकी है। ताज जीतने के बाद निहारिका काफी खुश थीं। उनकी बहन खुशबू ने भी कांटेस्ट में भाग लिया था, लेकिन सेमीफाइनल में वह बारह हो गई थीं। सोलन यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर का पद संभाल रहीं निहारिका ने अंतिम प्रश्न का रोचक और बुद्धिमत्ता से जवाब दिया, जिससे पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। फाइनल की जज दीप्ति भटनागर ने उनसे पूछा कि यदि वे एक लाख रुपये का इनाम जीतती हैं तो वे इस राशि का कुछ हिस्सा किस सामाजिक कार्यों में खर्च करेंगी, तो उनका जवाब था कि वे पंचकूला के उन सेक्टरों में वाटर कूलर लगवाएंगी, जहां से अधिकतर राहगीरों को गुजरना होता है। उनके इस उत्तर से दीप्ति भटनागर भी काफी खुश थीं।

...लेकिन मां इस खुशी को नहीं देख पाई
चंडीगढ़। निहारिका ने मां का सपना तो पूरा किया, लेकिन सपने को सच होते मां नहीं देख सकी। कहीं न कहीं निहारिका को लग रहा था कि मां का यह सपना पूरा करना अभी बाकी है और वे इसे सच करने में कामयाब रहीं। निहारिका की भी इच्छा भी मां सपने को सच होता देखें लेकिन कुदरत को शायद यह मंजूर नहीं था। पिछले सीजन में ही निहारिका की मां की इच्छा थी कि बेटी ‘अमर उजाला स्मार्टेस्ट वूमेन’ खिताब जीते।

पति ने भरवाया था फार्म : सलोनी
चंडीगढ़। पंचकूला स्मार्टेस्ट वूमेन में फर्स्ट रनर अप सेक्टर सात निवासी सलोनी ने बताया कि उन्हें इस कांटेस्ट के बारे मालूम नहीं था। उनके पति की मनीमाजरा में रेडीमेड की दुकान है। शॉप में एक व्यक्ति आया और उसने पति से इस कांटेस्ट के बारे में चरचा की। वे घर आए और इस बारे में बताया। पहले तो मना कर दिया, लेकिन दूसरे दिन वे स्मार्टेस्ट वूमेन का फार्म लेकर घर पर आ गए और फार्म भरवा दिया। उसके बाद उन्होंने इस कांटेस्ट को सीरियस लेना शुरू कर दिया। पंचकूला रनर अप बनने पर वे काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि कांटेस्ट को जीतने में उनके परिवार ने खूब साथ दिया। रविवार को खरीदारी का वक्त होता है, लेकिन फिर भी उनके पति ने दोपहर बाद दुकान बंद कर सलोनी का हौसला बढ़ाने के लिए उनके साथ नजर आए। सेक्टर सात स्थित फर्स्ट स्टेप मांटेसरी स्कूल की टीचर सलोनी ने बताया कि बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते उनकी जनरल नॉलेज काफी तेज हो गई है, इसका फायदा उन्हें कंपटीशन में मिला। इस मौकेपर उनके पति तेजेंद्र पाल भी आए हुए थे।

जॉब के साथ ताज की खुशी - कृति
चंडीगढ़। पंचकूला स्मार्टेस्ट वूमेन में सेकेंड रनरअप कृति की खुशी जीत के साथ दोगुनी हो गई। उन्होंने हाल ही में बेंगलुरू की एक आईटी कंपनी में जॉब हासिल की है। हरमिलाप नगर के हाउस नंबर 92 में रहने वाली कृति ने बताया कि उन्हें शुरू से ही भरोसा था कि वे टॉप थ्री में पहुंचेंगी। इसके लिए उन्होंने खूब मेहनत से तैयारी की थी।
उनका कहना है कि परिजनों ने भी खूब सपोर्ट किया। यदि जनरल नॉलेज की कोई चीज सर्च करनी होती थी परिवार का कोई न कोई सदस्य गूगल में अपने आप सर्च कर दे देता था। उन्होंने बताया कि के उनके पिता अंबाला में एसबीआई में असिस्टेंट मैनेजर हैं। कंप्यूटर साइंस से बीटेक कर रही कृति ने बताया कि इस कांटेस्ट में हिस्सा लेकर उन्हें खूब मजा आया। उनका कहना है कि अमर उजाला के स्मार्टेस्ट वूमेन में हर महिला को हिस्सा लेना चाहिए। इस कार्यक्रम में भाग लेना ही अपने आप में एक साहस है।

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए दावोस से भारत के लिए क्या लेकर आएंगे मोदी जी

दावोस में चल रहे विश्व इकॉनॉमिल फोरम सम्मेलन से भारत को क्या फायदा होगा और क्यों ये सम्मेलन इतना अहम है, देखिए हमारी इस खास रिपोर्ट में।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper