1800 नई दुकानों पर डाला प्रापर्टी टैक्स का बोझ

Chandigarh Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
चंडीगढ़। एक तरफ नगर निगम शहर में हाउस टैक्स नहीं लगाने पर अड़ा है, वहीं दूसरी तरफ करीब 1800 नई दुकानों पर प्रापर्टी टैक्स का बोझ डाल दिया गया है। उनसे साल 2010 से ही यह टैक्स वसूला जाएगा। इस बाबत उन्हें इसी माह नोटिस जारी किए जाएंगे। शुक्रवार को हुई हाउस टैक्स कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।
ये वही कामर्शियल यूनिट हैं, जहां 2007 के बाद से कारोबार शुरू हुआ है। इनकी जानकारी नगर निगम को 2010 में उस समय हुई, जब नगर निगम के कर्मचारियों ने अपने स्तर पर सर्वे किया। ये सभी इमारतें बुडै़ल, बढहेड़ी, बुटैंला और अटावा में हैं, जहां 1800 यूनिटों को प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए कहा जाएगा। इनमे कई इमारतें ऐसी भी हैं, जिन्होंने 2007 के बाद पहले से बनी इमारत का कामर्शियल गतिविधियों के लिए विस्तार किया है। 2007 में पेक द्वारा नगर निगम ने सर्वे करवाया था, जिसमें पाया गया कि सबसे ज्यादा दुकानें बुडै़ल में हैं। इस समय बुडै़ल के बाजार में कुल 2512 दुकानें हैं।

डड्डूमाजरा में भी लगेगा प्रापर्टी टैक्स
डड्डूमाजरा के व्यापारियों पर भी प्रापर्टी टैक्स लगेगा। अधिकारियों के अनुसार, इस एरिया के सर्वे का काम जारी है। सर्वे के बाद यहां के व्यापारियों को प्रापर्टी टैक्स के नोटिस जारी किए जाएंगे।

2011 में भी आया था प्रस्ताव
नई दुकानों पर प्रापर्टी टैक्स लगाने का प्रस्ताव 2011 में भी आया था, लेकिन उस समय यह प्रस्ताव गांव के बायलाज न बनने के कारण खारिज कर दिया गया था, लेकिन इस बार प्रशासन को खुश करने के लिए नई इमारतों पर प्रापर्टी टैक्स लगा दिया गया है।

कई और व्यापरी भी आएंगे टैक्स के लपेटे में
हाउस टैक्स कमेटी ने एक बार फिर सर्वे करवाने का निर्णय लिया है। कमेटी के सदस्यों का मानना है कि इससे पहले जब सर्वे हुआ था, उसके बाद शहर में कामर्शियल गतिविधियां दोगुनी हो गई हैं और नए व्यापारियों पर प्रापर्टी टैक्स नहीं लग रहा है। सर्वे होने से प्रापर्टी टैक्स बढ़ाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आमदनी अपने आप बढ़ जाएगी। इस समय नगर निगम को हर साल प्रापर्टी टैक्स से करीब 18 से 20 करोड़ रुपये की कमाई हो रही है। नगर निगम द्वारा वर्तमान में तीन प्रतिशत प्रापर्टी टैक्स चार्ज किया जा रहा है।

कितनी हैं कामर्शियल यूनिट
स्थल वर्ष-2010 वर्ष-2007 अंतर
बुडै़ल 2512 1121 1391
बढहेड़ी 638 341 297
बुटैंला 207 144 63
अटावा 282 239 43
कुल 3639 845 1794

निगम की दुकानों का कल बढ़ सकता है किराया
नगर निगम की अपनी दर्जनों दुकानें बुडै़ल, बुटैंला और बढहेड़ी में हैं। मंगलवार को नगर निगम की वित्त एवं अनुबध कमेटी की बैठक में इन दुकानों का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है, क्योंकि इस बैठक में किराया रिवाइज करने का प्रस्ताव लाया जाएगा।

कोट्स............
साल 2010 के सर्वे के अनुसार उन यूनिटों पर भी प्रापर्टी टैक्स लगाने का निर्णय लिया गया है, जिनसे पहले प्रापर्टी टैक्स चार्ज नहीं किया जाता था। पूरे शहर का फिर से सर्वे करवाया जाएगा।
- सतप्रकाश अग्रवाल, चेयरमैन, हाउस टैक्स कमेटी
............
2007 के सर्वे के अनुसार कई लोगों के साथ भेदभाव हो रहा था। कई लोग टैक्स दे रहे थे और कई कामर्शियल गतिविधियां चलाने के बावजूद टैक्स नहीं दे रहे थे। इसलिए साल 2010 से करीब 1800 यूनिटों से प्रापर्टी टैक्स लेने का निर्णय लिया गया है।
- सतीश कैंथ, कमेटी के सदस्य एवं डिप्टी मेयर

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

जब सोनी टीवी के एक्टर बने अमर उजाला टीवी के एंकर

सोनी टीवी पर जल्द ही ऐतिहासिक शो पृथ्वी बल्लभ लॉन्च होने वाला है। अमर उजाला टीवी पर शो के कास्ट आशीष शर्मा और अलेफिया कपाड़िया से खुद सुनिए इस शो की कहानी।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper