छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने दिए गर्भपात के निर्देश, नाबालिग गैंगरेप पीड़िता की डिलीवरी हुई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रायपुर Updated Wed, 07 Feb 2018 06:56 PM IST
Chhattisgarh High Court directs for abortion minor gangrape victim delivers baby
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट - फोटो : highcourt.cg.gov.in
बस्तर में एक 13 वर्षीय गैंगरेप पीड़िता की सी-सेक्शन ऑपरेशन कर डिलीवरी कराई गई। हालांकि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने इस छह महीने की गर्भवती लड़की का गर्भपात कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन उसकी उम्र और उसके स्वास्थ्य के खतरों को देखते हुए डॉक्टरों ने लड़की की डिलीवरी करने का फैसला किया।  
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने दो फरवरी को पांच डॉक्टरों की एक टीम का गठन किया था और उन्हें गैंगरेप पीड़ित लड़की का डॉ बीआर अंबेडकर अस्पताल में गर्भपात कराने का निर्देश दिया था। 

लेकिन चूंकि लड़की को गर्भवती हुए 24 हफ्तों का समय बीत चुका था इसलिए डॉक्टरों को गर्भपात कराना खतरों से खाली नहीं लगा इसलिए उन्होंने लड़की की डिलीवरी कराई। अंबेडकर अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक इस नाबालिग लड़की ने एक बच्ची को जन्म दिया, जो बमुश्किल चार घंटों तक ही जीवित रह पाई क्योंकि वह समय से पहले पैदा हुई थी। 
मामले का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए राज्य के बाल अधिकार सुरक्षा की नवनियुक्त अध्यक्ष प्रभा दुबे ने डॉक्टरों की टीम से बात की है और लड़की का बेहतर तरीके से ध्यान रखने को कहा है। दुबे ने लड़की के परिजनों से भी बात की और उसके पुनर्वास के बारे में आश्वस्त किया।

जानकारी के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ था कि हाईकोर्ट ने एक नाबालिग गैंगरेप पीड़िता के गर्भपात का आदेश दिया था।  

अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक लड़की की स्थिति स्थिर है लेकिन वास्तविक स्थिति का पता 24 घंटों बाद ही चलेगा। 

बस्तर के नारायणपुर जिले की रहनेवाली इस आदिवासी लड़की के साथ साल 2017 में चार लोगों ने बलात्कार किया था। लेकिन मामला प्रकाश में तब आया जब लड़की के परिजनों को उसके गर्भवती होने का पता चला।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chhattisgarh

जादू-टोने के शक में पड़ोसियों ने महिला और बेटी के सिर मुंडवाए फिर की घिनौनी हरकत

रांची के अंतर्गत आने वाले गांव में एक महिला ओर उसकी बेटी को जबरन मानव मल खिलाया गया है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

रमन सिंह की नींद हुई हराम, रात को लगाने पड़ रहे हैं पैग: कांग्रेस नेता

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। राज्य में कांग्रेस के आदिवासी नेता और विधायक कवासी लखमा ने राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह को लेकर विवादित बयान दिया है।

16 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen