विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

शख्सियत: लोगों की मदद करने में कभी पीछे नहीं रहतीं इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष अनुपमा जैन

सामाजिक सेवा में तत्पर रहने वाली इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष अनुपमा जैन हमेशा आगे रहतीं हैं।

13 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चंडीगढ़

शनिवार, 18 जनवरी 2020

JEE Mains Result: कुंवरप्रीत सिंह ने चंडीगढ़ में किया टॉप, मिला 99.99 प्रतिशत स्कोर

कुंवरप्रीत सिंह ने जेईई (मेन्स) में चंडीगढ़ में टॉप किया है। उन्होंने पेपर में 99.99 स्कोर कर देश के टॉपर्स में स्थान बनाया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से शुक्रवार देर शाम को जेईई (मेन्स) 2020 के परिणाम की घोषणा की गई।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से घोषित जेईई (मेन्स) के परीक्षा परिणाम के मुताबिक चंडीगढ़ में कुंवरप्रीत सिंह ने बाजी मारी है। एनटीए की ओर से 7 से 9 जनवरी तक प्रतिदिन दो शिफ्टों में जेईई मेन्स की परीक्षा ली गई थी।

जेईई (मेन्स) का पेपर दो बार में पहले जनवरी और अब अप्रैल में करवाया जाएगा। जनवरी के पेपर में पास होने वाले अभ्यर्थी अब अप्रैल की जेईई (मेन्स) की परीक्षा में बैठेंगे। अभ्यर्थियों का दोनों परीक्षा में से एक बेस्ट के आधार पर जेईई एडवांस परीक्षा-2020 के लिए चयन किया जाएगा।

बता दें कि इस साल डेढ़ लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा देंगे। जेईई (मेन्स)-20 के लिए 9,21,261 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 8,69,010 ने परीक्षा दी। इसके लिए पूरे देश के 233 शहरों में 570 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।
... और पढ़ें

हरियाणा: NCC एयर विंग के कैडेटों ने सीखे सड़क सुरक्षा के गुर, दोपहिया वाहन चलाने की बारीकियां

हरियाणा की एनसीसी एयर विंग के कैडेटों ने सड़क सुरक्षा के गुर सीखे। साथ ही दोपहिया वाहन चलाने की बारीकियां भी सीखीं। करनाल जिले में सेक्टर छह स्थित ट्रैफिक पार्क में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा था। 11 से 17 जनवरी तक यह वीक मनाया गया।

सेक्टर 14 स्थित पंडित चिरंजी लाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट भी शुक्रवार को इसमें हिस्सा लेने पहुंचे। कैडेटों का नेतृत्व कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर व फ्लाइंग ऑफिसर सुरेश दुग्गल ने किया। इसके बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का समापन हो गया।

वहीं कैडेटों ने रोड सेफ्टी ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर दीपा से सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी ली। साथ ही दोपहिया वाहन चलाने की बारीकियां सीखीं। इस दौरान इंस्ट्रक्टर दीप ने उन्हें ट्रैफिक सुरक्षा से जुड़े कानूनों के बारे में भी बताया। किस नियम को तोड़ने पर कितना चालान होगा, इसके बारे में भी जानकारी दी।  

कैडेटों ने सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने की शपथ ली और उसके बाद जिला प्रशासन व आरटीए विभाग द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा रैली में भी भाग लिया। इस दौरान सभी कैडेट उत्साह से भरपूर नजर आए। फ्लाइंट ऑफिसर सुरेश दुग्गल ने सभी को ट्रैफिक नियमों को पालन करने को प्रेरित किया।
... और पढ़ें

NRI संग शादी से पहले ये किस्सा जरूर पढ़ें, वरना कानूनी पचड़े में फंसेंगी, जिंदगी बर्बाद समझो

करनाल के पूर्व भाजपा सांसद अश्विनी चोपड़ा का देहांत, लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे

हरियाणा के करनाल जिले से सांसद रहे अश्विनी चोपड़ा का शनिवार को देहांत हो गया। वे काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में उन्होंने आखिरी सांस ली। उन्होंने अमेरिका में भी कैंसर का ऑपरेशन कराया था, लेकिन उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ।

अश्विनी चोपड़ा 2014 से 2019 तक करनाल से भाजपा सांसद रहे थे। 2014 में भाजपा ने उन्हें टिकट देकर दिल्ली से सीधे करनाल लोकसभा सीट पर भेजा था। 2019 में पार्टी फिर से उन्हें चुनाव टिकट देना चाहती थी, लेकिन अश्विनी चोपड़ा ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर चुनाव लड़ने से मना कर दिया था।
 
... और पढ़ें
अश्विनी चोपड़ा अश्विनी चोपड़ा

महिला अकाउंटेंट ने मांगी इच्छा मृत्यु, सीएम को लिखा- इंसाफ चाहिए, या मरने की इजाजत दे दो

महिला अकाउंटेंट ने इच्छा मृत्यु की मांग की है। पत्र लिखकर उसने कहा कि इंसाफ चाहिए, नहीं दे सकते तो मरने की इजाजत दे दो, जीना नहीं चाहती। मामला हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सामने आया।

मंजू शर्मा पंचायत विभाग के अंतर्गत करुक्षेत्र जिले में अकाउंटेंट के पद पर आसीन है। वह तीन साल आठ महीने बाद बहाल हुई थी और अब उन्हें फिर से बिना कोई कारण बताए सस्पेंड कर दिया है। गबन के आरोप में फंसी इस महिला कर्मचारी ने अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र भेजकर न्याय की मांग की है।

मंजू का कहना है कि यदि उन्हें न्याय नहीं मिल पाता, तो उन्हें इच्छा मृत्यु की इजाजत दी जाए। महिला अफसर के अनुसार झूठे आरोपों की प्रताड़ना झेलकर वह अब टूट चुकी है। बता दें कि महिला का केस कुरुक्षेत्र की स्थानीय कोर्ट में भी विचाराधीन है।
... और पढ़ें

भले हो वीआईपी आया हो, एंबुलेंस को देनी होगी निकलने की जगह, हर जान कीमती है: हाईकोर्ट

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए स्पष्ट कर दिया कि भले ही वीआईपी विजिट हो, लेकिन एंबुलेंस को किसी भी स्थिति में नहीं रोका जाना चाहिए। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने तीन माह में सभी एंबुलेंस में डैशबोर्ड कैमरा लगाना सुनिश्चित करने के आदेश भी यूटी प्रशासन को जारी किए हैं।

सुनवाई के दौरान जस्टिस राजीव शर्मा ने कहा कि वह जब सुबह आ रहे थे उन्होंने देखा कि एक एंबुलेंस भीड़ में फंसी थी और रास्ते का इंतजार कर रही थी। शहर में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि ट्रैफिक अधिक होने के कारण एंबुलेंस फंस जाती हैं। हाईकोर्ट ने कहा कि वीआईपी विजिट के कारण भी कई बार एंबुलेंस फंस जाती हैं।

कोर्ट ने चंडीगढ़ पुलिस को यह आदेश दिया कि वह सुनिश्चित करें कि वीआईपी विजिट के कारण एंबुलेंस न फंसे। कोर्ट ने कहा कि मानव जीवन बहुत कीमती है और हमें किसी भी स्थिति में उसे बचाना होगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने आदेश दिए कि शहर की सभी एंबुलेंस में डैशबोर्ड कैमरा लगाया जाए।

इससे ऐसे लोगों की पहचान करने में आसानी होगी जो इसका मार्ग बाधित करते हैं और उनपर जुर्माना लगाया जा सकेगा।
... और पढ़ें

हरियाणाः दो दिन बाद मिलेगी शीत लहर और कोहरे से राहत, अभी कुछ ऐसे हैं मौसम के मिजाज

चोटियों पर बर्फबारी और हरियाणा में हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद शीत लहर और कोहरे का सितम जारी है और अभी जारी रहेगा। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को कोल्ड डे जैसी स्थितियां बनी रहीं। करनाल और अंबाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता केवल 30 मीटर रही, जिससे यातायात प्रभावित हुआ।

मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने हरियाणा में दो दिन और शीत लहर के साथ कोहरे का भी प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई है। हिसार में सुबह इस सीजन में दूसरी बार सबसे गहरी धुंध पड़ी। इस दौरान हाईवे पर शून्य तो शहर में दृश्यता 50-60 मीटर ही रही। यह धुंध दोपहर 12 बजे तक छाई रही। उसके बाद धूप निकली तो शीत लहर से लोगों को राहत मिली।

अधिकतम तापमान सामान्य से चार तो न्यूनतम दो डिग्री कम रहा। वहीं सिरसा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री लुढ़क कर 2.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि नारनौल में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया। उधर, शीत लहर के बाद करनाल में दिन का तापमान इस हद तक गिर गया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर केवल 2.2 डिग्री का रहा।

करनाल का अधिकतम पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों के बाद शीत लहर से लोगों को राहत मिल सकती है, हालांकि उत्तरी हरियाणा में कोहरा 21 जनवरी तक छा सकता है। 
... और पढ़ें

अंबालाः विद्यार्थियों से भरे ऑटो को इनोवा ने मारी टक्कर, तीन बच्चे घायल, एक को लगीं ज्यादा चोटें

ठिठुरन भरा मौसम
स्कूली विद्यार्थियों से भरे ऑटो को एक इनोवा ने टक्कर मारी दी। टक्कर लगने के बाद ऑटो पलट गया और तीन बच्चे घायल हो गए। हादसा हरियाणा के अंबाला शहर में देवी नगर में सब्जी मंडी के पास पेट्रोल पंप पर हुआ। तीनों बच्चे देवी नगर के मिडिल स्कूल में पढ़ते हैं।

तीनों बच्चों में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली कोमल को सबसे ज्यादा चोटें आई हैं, जबकि पहली कक्षा में पढ़ने वाले दलजीत और तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली भावना को भी चोटें लगीं। बताया जा रहा है कि जिस गाड़ी ने ऑटो को टक्कर मारी, उसे अंबाला के टोल प्लाजा पर पकड़ लिया गया और गाड़ी में से शराब की बोतलें भी बरामद हुई हैं।

बच्चों के दादा चला रहे थे ऑटो
हादसे में घायल तीनों बच्चों के दादा धर्मपाल ऑओ को चला रहे थे। धर्मपाल ने बताया कि जैसे ही वह सब्जी मंडी के नजदीक पहुंचे तो तेज रफ्तार से आ रही इनोवा ने ऑटो को टक्कर मार दी। टक्कर लगने से ऑटो अनियंत्रित होकर पलट गया, हालांकि हादसे में धर्मपाल को चोट नहीं आई, लेकिन बच्चे घायल हो गए। लोगों की मदद से उन्होंने बच्चों को अंबाला शहर के नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया।

सीटीएम सहित शिक्षा विभाग के डिप्टी डीईओ मौके पर पहुंचे
हादसे की सूचना मिलते ही सिटी मजिस्ट्रेट कपिल शर्मा, डिप्टी डीईओ सुधीर कालड़ा, देवी नगर मिडिल स्कूल की मुख्य अध्यापिका राजेंद्र कौर, शिक्षक नरेंद्र और हरमीत कौर मौके पर पहुंचे और बच्चों का हालचाल जाना।
... और पढ़ें

नई तकनीकः किडनी की पथरी निकालने में अब न चीरा लगेगा और न टांके, ऐसे होगा ऑपरेशन

किडनी की पथरी निकालने के लिए अब ऑपरेशन करते समय न चीरा लगेगा और न ही टांका, क्योंकि एक नई तकनीक से सर्जरी की जाएगी। पीजीआईएमएस रोहतक स्थित लाला श्याम लाल अति विशिष्ट चिकित्सा केंद्र के यूरोलॉजी विभाग में मरीजों की रेट्रोग्रेड इंट्रा रीनल सर्जरी शुरू हो गई है।

इसके तहत मरीज की किडनी में जमा पथरी का उपचार अब बिना चीरा व टांके के दूरबीन से होगा। यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि संस्थान में रेट्रोग्रेड इंट्रा रीनल सर्जरी में किडनी से पथरी निकालने के लिए रेनोस्कोप को यूरिन के रास्ते से किडनी तक पहुंचाया जाता है और लेजर पथरी के टुकड़े-टुकड़े करके बाहर निकाल देता है। सर्जरी के अगले दिन मरीज अपनी सामान्य दिनचर्या कर सकता है।

डॉ. पंवार ने बताया कि यह तकनीक उन मरीजों के लिए भी फायदेमंद है, जिनको फौज में भर्ती होना है। किडनी में स्टोन होने के चलते मेडिकल फिटनेस का सर्टिफिकेट नहीं मिल पाता। इस तकनीक से व्यक्ति दो दिन में फिट हो जाता है। यह तकनीक प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में नहीं है और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में इस तकनीक से ऑपरेशन कराने का खर्च डेढ़ से दो लाख रुपये आता है।

इस तकनीक को संस्थान में शुरू करने का सारा श्रेय कुलपति डॉ. ओपी कालरा, कुल सचिव डॉ. एचके अग्रवाल, निदेशक डॉ. रोहतास कंवर यादव व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एमजी वशिष्ठ को जाता है। डॉ. देवेंद्र ने बताया कि उनके साथ उनकी टीम में डॉ. जीवन, डॉ. मृंगाक व डॉ. दीपक मरीजों का उपचार कर रहे हैं और हर मंगलवार, बृहस्पतिवार व शनिवार को वह ओपीडी क्लीनिक में मरीजों की जांच करते हैं।
... और पढ़ें

हाईकोर्ट का फरमान- तीन महीने का समय है, स्कूल बसों में सीट बेल्ट अनिवार्य करे शिक्षा विभाग

स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने अब स्कूलों की बसों में सीट बेल्ट अनिवार्य करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए हाईकोर्ट ने शिक्षा सचिव को स्कूल प्रबंधकों के साथ बैठक कर हल निकालने के आदेश दिए हैं। मामले की सुनवाई होते ही हाईकोर्ट के समक्ष मुद्दा उठाया गया कि ऑटो में स्कूली बच्चों को थूंस-थूंस कर भरा जाता है।

इस पर हाईकोर्ट ने कहा कि छोटे बच्चों की जिंदगी को इस तरह कैसे खतरे में डाला जा सकता है। हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए यह आदेश दिए कि पहली से पांचवीं तक के बच्चे किसी भी ऑटो में चार से अधिक लेकर नहीं जा सकते। यदि कोई ऐसा करता है तो एसएसपी उस पर कार्रवाई को सुनिश्चित करें।

इस दौरान कोर्ट ने कहा कि एंबुलेंस की तरह स्कूल बसों के प्रति विदेश में लोग बेहद संवेदनशील हैं। इसी तरह हमें भी होना चाहिए। कोर्ट ने ट्रैफिक पुलिस को आदेश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि स्कूल बसों को भी एंबुलेंस की तरह प्राथमिकता दी जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि स्कूल बसों में बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सीट बेल्ट बहुत जरूरी है।

इस पर प्रशासन ने कहा कि पुरानी बसों में इस तरह की फिटिंग मुश्किल होती है। इस पर हाईकोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई मुश्किल नहीं आती है और जरूरत है तो केवल निर्णय लेने की। इसे अनिवार्य किया जाए फिर आगे स्कूलों का काम है कि वह कैसे इसका इंतजाम करते हैं। हाईकोर्ट ने शिक्षा सचिव को आदेश दिए कि वह इन स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर उन्हें इसके लिए निर्देशित करें।
... और पढ़ें

अमर उजाला संवादः विशेषज्ञ बोले- माता-पिता के कारण आज बच्चे हो रहे सोशल मीडिया के आदी

मुश्किलें इंसान का हौसला आजमाती हैं, सपनों का पर्दा निगाहों से हटाती हैं। गिर गया तो क्या हुआ संभल-ऐ-इंसान, क्योंकि ठोकरें इंसान को चलना सिखाती हैं...। ये लाइनें आज की युवा पीढ़ी के लिए न सिर्फ प्रेरणादायी हैं बल्कि असफलता अथवा मुश्किलों से जूझने से संबल प्रदान करती हैं।

शुक्रवार को अमर उजाला कार्यालय में संवाद के दौरान शहर के प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि माता-पिता की व्यस्तता से बच्चे व युवा सोशल मीडिया को अपनी जिंदगी का तेजी से हिस्सा बना रहे हैं। ऊपर से अभिभावकों की बच्चे से क्षमता से ज्यादा उम्मीद लगाना भी मानसिक रूप से तनाव पैदा करता है। बच्चों को दोस्त बनाकर अच्छाई-बुराई व जिंदगी की हकीकत से रूबरू कराना चाहिए।

वीरवार को मां के ज्यादा मोबाइल फोन पर बात करने से टोकने पर जसिया की एक किशोरी ने आत्महत्या कर ली। इस गंभीर मसले पर अमर उजाला कार्यालय में युवाओं में सोशल मीडिया का क्रेज और अभिभावकों की भूमिका विषय पर संवाद कार्यक्रम हुआ। इसमें शिक्षक, अधिवक्ता, गृहणी, व्यवसायी व समाजसेवियों ने भाग लिया। वक्ताओं ने कहा कि बच्चा अथवा युवा अचानक जानलेवा कदम नहीं उठाता। मानसिक तनाव के चलते उनकी न सिर्फ दिनचर्या बदलती है बल्कि व्यवहारी भी काफी बदलता है।

एकाकी होना, गुपचुप रहना, ज्यादा समय घर से बाहर रहना, खाना-पीना छोड़ना या कम कर देना मुख्य लक्षण है। अभिभावक व्यस्तता की वजह से बच्चे की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। यदि माता-पिता अच्छा दोस्त बनकर बच्चे के साथ रहें तो उसे गलत कदम उठाने से बचाया जा सकता है। आज माता-पिता बच्चे को अपनी नजर के सामने रखने की वजह से मोबाइल फोन थमा देते हैं, जो नहीं होना चाहिए। बच्चे को मैदान में खेलने के लिए भेजना चाहिए, जिससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक विकास भी होता है।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ की बदहाल सड़कों पर हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकारा, निर्देश- चार माह में बदलो हालत

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने शहर की टूटी और बदहाल सड़कों की हालत पर यूटी प्रशासन को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि खराब सड़कें ट्रैफिक की समस्या का कारण बनती हैं और इसलिए मुख्य सड़कों की कार्पेटिंग के लिए मार्च से जून तक तथा अन्य सड़कों के लिए चार माह की मोहलत दी।

जस्टिस राजीव शर्मा व जस्टिस अमोल रतन सिंह की विशेष खंडपीठ ने शहर के बदहाल ट्रैफिक पर हाईकोर्ट के संज्ञान पर सुनवाई के दौरान कहा कि शहर की अधिकतर मुख्य सड़कें बदहाल स्थिति में हैं। कोर्ट ने कहा कि और तो और हाईकोर्ट को आने वाली सड़क भी खस्ताहाल हैं बाकी शहर की बात ही क्या की जाए।

सड़कों पर बड़े-बड़े गढ्ढे पड़े हुए हैं लेकिन प्रशासन है कि इनकी मुरम्मत और रिकार्पेटिंग तक नहीं कर रहा। इस पर चंडीगढ़ के सीनियर स्टैंडिंग काउंसिल पंकज जैन ने माना की शहर की कई सड़कें ख़राब हैं लेकिन अभी सर्दियां होने के कारण इनकी रिकार्पेटिंग नहीं की जा रही। उन्होंने कहा कि गर्मियां शुरू होते ही रिकार्पेटिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।

इस पर हाईकोर्ट ने कहा कि कई देशों में तो बरसातों में भी इस काम को पूरा किया जाता है और प्रशासन है कि वह सर्दी की दलीलें दे रहा है। हाईकोर्ट ने मुख्य सड़कों पर काम मार्च से ही आरंभ कर इसे जून तक पूरा करने के आदेश दिए। कोर्ट ने कहा कि जितने अहम मुख्य मार्ग हैं उतने ही जरूरी अन्य मार्ग भी हैं। ऐसे में 4 माह में उनकी रिकार्पेटिंग का काम भी पूरा किया जाए।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'परीक्षा पर चर्चा' करेंगे चंडीगढ़ के 9 और मोहाली के 19 विद्यार्थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को देशभर के विद्यार्थियों से ‘परीक्षा पर चर्चा’ करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए चयनित विद्यार्थियों को पीएम मोदी से सवाल करने का मौका मिलेगा। इसके लिए चंडीगढ़ से 9 और मोहाली से 10 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इसमें दो विद्यार्थी चंडीगढ़ सेक्टर-21 स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के हैं। ये सभी विद्यार्थी चर्चा में भाग लेने के लिए शनिवार को दिल्ली के रवाना होंगे।

परीक्षा में विद्यार्थियों के तनाव को कम करने के लिए पीएम मोदी विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे। इसका लाइव टेलीकास्ट दूरदर्शन और एमएचआरडी की वेबसाइट पर किया जाएगा। वहीं सभी स्कूलों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्कूली विद्यार्थियों के साथ बैठकर इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट देखेंगे। परीक्षा पर चर्चा में शहर के 7 स्कूलों से 9 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इसके लिए विद्यार्थियों ने अपने स्तर पर पीएमओ ऑफिस की ओर से जारी टेस्ट को दिया था, जिसमें विद्यार्थियों को निबंध लिखना था।

इसके बाद पीएमओ ऑफिस की ओर से ही विद्यार्थियों का चयन किया गया था। जानकारी के अनुसार 19 जनवरी को इन सभी स्टूडेंट्स की एक रिहर्सल करवाई जाएगी। जिसमें परीक्षा पर चर्चा से जुड़े हर एक पहलुओं को स्टूडेंट्स के सामने रखा जाएगा। 20 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा आयोजित होगी। लेकिन उससे पहले जो विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास बैठेंगे उनका चुनाव किया जाएगा। यह चुनाव प्रक्रिया बच्चों की नॉलेज को देखते हुए होगा।

यह शहर के लिए गर्व की बात है कि 9 स्टूडेंट्स परीक्षा पर चर्चा में हिस्सा लेने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में स्टूडेंट की संख्या में इजाफा होगा। इन स्टूडेंट्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर काफी कुछ सीखने के लिए मिलेगा।
- अल्का मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us