हरियाणा के इन जिलों में ट्रांसफर कराएं, 20% अधिक सैलरी मिलेगी

यशपाल शर्मा/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Mon, 05 Feb 2018 09:39 AM IST
 twenty percent more salary to transfer Mewat and Morni Hills
Morni Hills - फोटो : File Photo
हरियाणा के मेवात और मोरनी हिल्स में स्वेच्छा से तबादला कराने वाले शिक्षकों को सरकार बीस प्रतिशत अधिक वेतन देगी। यह वेतन बेसिक सैलरी व डीए से 20 फीसदी ज्यादा होगा। मेवात कैडर और मोरनी की पहाड़ियों में स्थित प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों को तैनाती के लिए प्रोत्साहित करने के मद्देनजर सरकार यह कदम उठाने जा रही है।
सरकार की ओर से जेबीटी व भाषा अध्यापकों के लिए तैयार किए गए अंतर जिला तबादला नीति के ड्राफ्ट में भी इसका प्रावधान किया गया है। नीति के तहत अन्य जिलों और कैडर में तैनात शिक्षक ही भाग ले सकेंगे। मेवात कैडर के आधार पर चयनित शिक्षक इस नीति के ट्रांसफर ड्राइव का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

सरकार ने तबादला नीति के ड्राफ्ट में संशोधन के लिए अध्यापक यूनियनों और शिक्षकों से आपत्तियां भी मांगी हैं। 28 फरवरी तक सभी अपने सुझाव व आपत्तियां सरकार को भेज सकते हैं। मेवात कैडर के पुराने जेबीटी व हरियाणा के बाकी नव चयनित जेबीटी भी अंतर जिला स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षक नेता ने यह दिए सुझाव
हरियाणा प्राथमिक अध्यापक संघ के पूर्व महासचिव दीपक गोस्वामी ने नीति में बदलाव के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा है कि तबादला उम्र से नहीं सर्विस से हो। वरिष्ठता सूची बने, मेवात को प्राथमिकता दी जाए, बीमार माता पिता के भी नंबर जोड़ें, विदुर शिक्षकों को भी प्राथमिकता मिले, एक्स सर्विस मैन को भी प्राथमिकता दी जाए, 30 प्रतिशत से जायदा महिला शिक्षिक कपल केस में हैं, इससे 5 साल से जायदा दूसरे जिलों में काम करने वाले पुरुष शिक्षकों को कम मौका मिलेगा, ऐसे में इस शर्त को खत्म किया जाए, हर वर्ष का 1 नंबर निर्धारित हो, गृह जिला शिक्षक का खुद का गृह जिला माना जाए। सबसे पहले वैकेंट  पोस्ट जारी हो, एक बार रोस्टर को छोड़ दिया जाए। 
आगे पढ़ें

ये है नीति का ड्राफ्ट

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

नहीं बंद होगा टीसीएस का लखनऊ सेंटर, बढ़ेगी क्षमता

उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट से टीसीएस लखनऊ के कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर आयी है।

21 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: दो गुटों में चली सरेआम गोलियां, CCTV में कैद हुई वारदात

लुधियाना में दो गुटों के बीच सरेआम गोलीबारी का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो को पंजाब में होने वाले नगर निगम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen