लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Takht Sri Patna Sahib Former Jathedar Giani Iqbal Singh declared Tankhaiya

Amritsar News: तख्त श्री पटना साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह तनखैया घोषित

संवाद न्यूज एजेंसी, अमृतसर (पंजाब) Published by: ajay kumar Updated Wed, 07 Dec 2022 12:51 AM IST
सार

तख्त श्री पटना साहिब की प्रबंधक कमेटी की ओर से अपनाई गई अनियमितताओं और जत्थेदार की नियुक्ति के विवाद पर विचार के बाद श्री अकाल तख्त साहिब पर पांच सिंह साहिबों ने तख्त श्री पटना साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह, प्रबंधकीय कमेटी के सदस्यों महिंदर सिंह ढिल्लों, राजा सिंह और इंद्रजीत सिंह को तनखैया घोषित किया है। 

श्री अकाल तख्त साहिब।
श्री अकाल तख्त साहिब। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
विज्ञापन

विस्तार

तख्त श्री पटना साहिब की प्रबंधक कमेटी की ओर से अपनाई गई अनियमितताओं और जत्थेदार की नियुक्ति के विवाद पर विचार के बाद श्री अकाल तख्त साहिब पर पांच सिंह साहिबों ने तख्त श्री पटना साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह, प्रबंधकीय कमेटी के सदस्यों महिंदर सिंह ढिल्लों, राजा सिंह और इंद्रजीत सिंह को तनखैया घोषित किया है। 



तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर को भी सेवाओं से हटाने का आदेश जारी किया है। बैठक में श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, तख्त श्री आनंदपुर साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह, श्री हरमंदिर साहिब के ग्रंथी ज्ञानी सुलतान सिंह, श्री अकाल तख्त साहिब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी मलकीत सिंह और भाई मंगल सिंह शामिल हुए।


इसके साथ ही श्री अकाल तख्त साहिब की आदेश पर तख्त श्री पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य हरबंस सिंह, चरणजीत सिंह, गोबिंद सिंह लौंगोवाल, जगजोत सिंह सोही, इंद्रजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, लखविंदर सिंह, महिंदरपाल सिंह ढिल्लों और राज सिंह पेश हुए। परंतु इंद्रजीत सिंह और हरबंस सिंह के पहले से ही तनखैया घोषित होने के कारण वापस भेज दिया गया। 

पांच सिंह साहिब की बैठक के बाद श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया। इसमें कहा गया कि जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर से तख्त साहिब की सेवाएं पूरी तरह वापस ली जाती हैं। तख्त साहिब के प्रबंधों, जत्थेदार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कमेटी जारी रखेगी और उसकी रिपोर्ट श्री अकाल तख्त साहिब पर भी सौंपेगी।

यह भी आदेश पारित 
  • श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व कार्यक्रमों के बाद 15 जनवरी तक तख्त साहिब की संविधान के अनुसार नई प्रबंधकीय कमेटी का चुनाव करवाया जाए। 
  • महिंदर सिंह और राजा सिंह ने तनखैया घोषित होने के बावजूद कमेटी के प्रबंधों पर कब्जा जमा लिया। कमेटी के फैसलों को रद्द कर रिपोर्ट दी जाए।
  • एडिशनल हेड ग्रंथी ज्ञानी बलदेव सिंह के पास से पांच बाणियों का पाठ मूंह जुबानी सुनकर उसका वीडियो बनाएं और उसे श्री अकाल तख्त साहिब पर भेजें। अगर ज्ञानी बलदेव सिंह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनको पांच प्यारों से बाहर निकाला जाए।
  • तख्त साहिब की कामों में सहयोग देने के लिए बाबा मेजर सिंह, सूरज सिंह नलवा, महाराजा सिंह, गुरचरण सिंह ग्रेवाल और अजीत सिंह को कमेटी में शामिल किया जाता है। 
आदेश को बताया पक्षपाती, स्वीकार करने से इन्कार
श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह द्वारा मंगलवार को बुलाए गए तख्त श्री पटना साहिब के सदस्यों ने श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा दी गई सेवा को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। इस मुद्दे पर तख्त साहिब बोर्ड के अध्यक्ष मोहिंदरपाल सिंह ढिलो ने श्री अकाल तख्त साहिब के फैसले के बारे में कुछ भी करने से इनकार कर दिया लेकिन महासचिव राजा सिंह, सदस्य डॉ. गुरमीत सिंह और हरपाल सिंह जौहल ने जत्थेदार के फैसले को खारिज कर दिया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00