लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   SLTC gives green signal to remove second mountain of garbage, work will start soon

Chandigarh: जल्द शुरू होगा डंपिंग ग्राउंड में बने कचरे के दूसरे पहाड़ को हटाने का काम, तीन साल का है लक्ष्य

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: पंचकुला ब्‍यूरो Updated Sat, 13 Aug 2022 02:33 AM IST
सार

डंपिंग ग्राउंड पर लगभग आठ एकड़ जमीन पर कचरे का पहाड़ बना हुआ है। जेपी कंपनी की ओर से शहर से निकलने वाले कचरे को निस्तारित नहीं किया गया। इस कारण ज्यादातर कचरा डंपिंग ग्राउंड पर जाता रहा।  

चंडीगढ़ डंपिंग ग्राउंड।
चंडीगढ़ डंपिंग ग्राउंड। - फोटो : फाइल
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

चंडीगढ़ में डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में बने दूसरे पहाड़ को हटाने काम जल्द शुरू हो जाएगा। टेक्निकल कमेटी में पास होने के बाद शुक्रवार को स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी (एसएलटीए) ने भी हरी झंडी दे दी। अब जल्द कागजी दस्तावेजों को पूरा कर आकांक्षा इंटरप्राइज को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। टेंडर के अनुसार कंपनी को लगभग 13 लाख मीट्रिक टन कचरे को निस्तारित कर तीन साल में पहाड़ को खत्म करना है।



निगम ने कचरा निस्तारित करने के लिए टेंडर लगाया था, जिसमें तीन कंपनियां टेक्निकल बिड के लिए पास हुईं थीं। आकांक्षा इंटरप्राइस ने सबसे कम 79 करोड़ रुपये में बोली लगाई जबकि निगम ने 70 करोड़ रुपये में काम के लिए टेंडर किया था। आकांक्षा इंटरप्राइस सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी थी इसलिए मोलभाव करने के लिए एसएलटीए की कमेटी के साथ बैठक में लगभग 67 करोड़ 96 लाख 30 हजार रुपये में कूड़े के पहाड़ को हटाने पर बात बन गई। 


डंपिंग ग्राउंड पर लगभग आठ एकड़ जमीन पर कचरे का पहाड़ बना हुआ है। जेपी कंपनी की ओर से शहर से निकलने वाले कचरे को निस्तारित नहीं किया गया। इस कारण ज्यादातर कचरा डंपिंग ग्राउंड पर जाता रहा। इस पहाड़ को हटाने के लिए निगम को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार से 11 करोड़ की किस्त मिल चुकी है। वहीं कंपनी के निदेशक शीशपाल राणा ने कमेटी के सामने दावा किया है कि इस पहाड़ को एक वर्ष में हटाकर दिखाएंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00