लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Slogans of Modi-Modi started during Bhagwant Mann speech in Mohali

Punjab: भगवंत मान के भाषण शुरू करते लगे ‘मोदी-मोदी’ के नारे, पुलिस ने माहौल कराया शांत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Wed, 24 Aug 2022 10:13 PM IST
सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब की जनता को कैंसर अस्पताल की सौगात दी। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया। मगर मान के भाषण के दौरान मोदी-मोदी के नारे लगने लगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और सांसद मनीष तिवारी की मंच पर मौजूदगी के बीच जैसे ही पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपना भाषण शुरू किया, दर्शकदीर्घा से ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने लगे। ये नारे इतनी ऊंची आवाज में थे कि मुख्यमंत्री के भाषण में खलल पड़ सकता था फिर भी उन्होंने अपना भाषण नहीं रोका। इसी दौरान, पंडाल में सादे कपड़ों में तैनात पुलिसकर्मी भी ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे भाजपाइयों के बीच पहुंच गए। हालांकि कोई बहस या विवाद नहीं हुआ लेकिन पुलिसकर्मियों की मौजूदगी बढ़ते ही नारे लगाने वाले शांत होकर बैठ गए और उन्होंने मुख्यमंत्री का पूरा भाषण सुना।



मनीष तिवारी नहीं कर सके आभार व्यक्त
मंच पर कार्यक्रम के संचालन की जो रूपरेखा तैयार की गई थी, उसके तहत केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और राज्यपाल का स्वागत किया। इस कड़ी में श्री आनंदपुर साहिब से कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी को आभार व्यक्त करना था लेकिन प्रधानमंत्री का भाषण खत्म होते ही सभी माननीय तुरंत मंच से उठकर चले गए और सांसद तिवारी को मौका नहीं मिल सका।


जितेंद्र सिंह ने हिंदी, पंजाबी, उर्दू में किया स्वागत
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस उद्घाटन कार्यक्रम के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए अपना भाषण हिंदी में शुरू किया लेकिन जल्दी ही वह पंजाबी व उर्दू भाषा में अपनी बात रखने लगे। उन्होंने कहा कि एक जमाना ऐसा था, जब घर में किसी को कैंसर हो जाता था तो परिवार वाले सोचते थे कि कोई उनका भी ऐसा करीबी होता जो उनके मरीज को मुंबई ले जाता और वह टाटा अस्पताल से इलाज करवाकर लौटता। जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में देश के कोने-कोने में अस्पताल खोलने का कार्य शुरू किया गया है। 

हेलिकॉप्टर से उतरकर पहले अस्पताल गए मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलिकॉप्टर मंच के करीब बने हेलिपेड पर उतरा। यहां से मोदी पहले होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करने गए। तय कार्यक्रम के अनुसार, वहां उन्होंने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के साथ एक ग्रुप फोटो सेशन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम दोपहर 2:15 बजे निर्धारित था लेकिन प्रधानमंत्री का हेलिकॉप्टर 2:51 बजे उतरा। इसके बाद 3:04 बजे वह कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद 3:19 बजे जनता को संबोधित करने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री भगवंत मान, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और सांसद मनीष तिवारी के साथ मंच पर पहुंचे।

छह राज्यों को इलाज मुहैया करवाएगा कैंसर अस्पताल: मान
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कैंसर अस्पताल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पंजाब में मालवा सबसे ज्यादा कैंसर से प्रभावित है। हरित क्रांति की ओर अग्रसर पंजाब को इस बात का एहसास बहुत देर में हुआ कि कीटनाशकों के प्रयोग से कब हम कैंसर जैसी गंभीर बीमार की चपेट में आ गए। हमारे यहां किसी को कैंसर हो जाए तो इसका नाम तक लेना उचित नहीं समझा जाता है। सांसद रहते हुए भी मैंने कई क्षेत्र के लोगों की मदद सांसद निधि से की है। 2013 से सूबे में कैंसर रिलीफ फंड चल रहा है। इसके तहत हम अब तक 888 करोड़ रुपये कैंसर रोगियों को मदद के लिए दे चुके हैं। अब इस अस्पताल के खुलने से पंजाब के मरीजों को और राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री मान ने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि संगरूर में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला होमी भाभा कैंसर अस्पताल लोगों को कैंसर का मानक इलाज मुहैया करवा रहा है। इस प्रतिष्ठित अस्पताल में अब तक लगभग 37,000 मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है। न्यू चंडीगढ़ में स्थापित किया गया केंद्र न सिर्फ पंजाब के मरीजों को बल्कि पड़ोसी राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान को भी इलाज मुहैया करवाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

राज्य सरकार सूबे में सेहत और शिक्षा के क्षेत्र को प्राथमिकता दे रही
राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के कीमती योगदान को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले 90 प्रतिशत से अधिक लोग पंजाबी थे। देश की आजादी की रक्षा के लिए पंजाबियों का भी अहम रोल है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को यह भी बताया कि राज्य सरकार पंजाब में सेहत और शिक्षा के क्षेत्र को प्रमुख प्राथमिकता दे रही है।

मान की नजरों में बनवारी लाल क्रांतिकारी गवर्नर
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने संबोधन में पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को क्रांतिकारी गवर्नर बताया। इसके पीछे की वजह कोई भी रही हो लेकिन पंजाब में राज्यपाल काफी सक्रिय भूमिका में अभी तक दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के चंडीगढ़ दौरे से पहले सूबे के सीमावर्ती जिलों का दौरा कर कई बैठकें कीं। साथ ही सरकार के कामकाज को लेकर भी लगातार सक्रिय दिखाई दे रहे हैं।
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00