पंजाब सरकार का एलान, पेंशनरों के लिए राशन कार्ड की जगह आधार कार्ड जरूरी

ब्यूरो/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sun, 07 May 2017 09:37 AM IST
Punjab government Big announcement regarding Aadhaar Card
Punjab Cabinate meeting - फोटो : File Photo
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनावी वादे को अमलीजामा पहनाते हुए पेंशन में बढ़ोतरी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कई मापदंडों को मंजूरी दी है, ताकि लाभ सिर्फ योग्य व्यक्ति ही हासिल कर सकें।
सीएम ने समाज भलाई विभाग को मौजूदा लाभार्थियों का सर्वे करने के निर्देश जारी किए हैं। विभागीय बैठक की प्रधानगी करते हुए सीएम ने नया फार्म और नए मापदंड लागू करने की हिदायत दी। जोकि मौजूदा पेंशनरों समेत सभी को भरना होगा। इसका मकसद पेंशनरों को नंबरदारों और सरपंचों के मकड़जाल से मुक्त करना है। यह भी फैसला लिया गया कि पेंशन सूची की समीक्षा पूरी होने तक सभी लाभार्थियों को पेंशन मिलती रहेगी। ये अप्रैल-17 से पेंशन पाते रहेंगे, इन्हें जून-17 में नया फार्म भरना होगा। 

डीसी, एसडीएम और डीएसएस पांच प्रतिशत लाभार्थियों की रैंडम चेकिंग करेंगे। आवेदकों के दस्तावेजों के तौर पर राशन कार्ड की जगह आधार जरूरी होगा। जमीन की मालिकी भी सत्यापित करनी जरूरी होगी। इसे पटवारी की ओर से दोबारा सत्यापित किया जाएगा। शहरों में पार्षद सत्यापन करेंगे। समाज भलाई विभाग आवेदकों के फार्म लेगा, एक माह में उन्हें बता दिया जाएगा कि उनका फार्म मंजूर हुआ या रद्द।

गलत ढंग से किसी को लाभार्थी बनाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने वोटों की खातिर गलत लोगों को लाभार्थी बना दिया, योग्य लोगों को लाभ नहीं दिया। बैठक में वित्तमंत्री मनप्रीत बादल, समाज भलाई मंत्री रजिया सुल्ताना, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्य सचिव करन अवतार सिंह भी मौजूद थे।
आगे पढ़ें

पंजाब टूरिज्म हब बनेगा

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायक के इस बयान से मुश्किल में पड़ सकते हैं केजरीवाल, कहा- '...ऐसे अधिकारियों को ठोकना चाहिए'

केजरीवाल के आवास पर मुख्य सचिव से हाथापाई मामले में फजीहत झेल रही आम आदमी पार्टी अपने एक विधायक के विवादित बयान से बड़ी मुश्किल में फंस सकती है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: दो गुटों में चली सरेआम गोलियां, CCTV में कैद हुई वारदात

लुधियाना में दो गुटों के बीच सरेआम गोलीबारी का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो को पंजाब में होने वाले नगर निगम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

21 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen