बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

Haryana Marriage Guidelines: शादी में मेहमानों की संख्या तय, इन छह जिलों में 50 और बाकी में 100 को बुलाने की अनुमति

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Tue, 24 Nov 2020 06:59 PM IST
विज्ञापन
सीएम मनोहर लाल (फाइल फोटो )  -हरियाणा विवाह दिशानिर्देश
सीएम मनोहर लाल (फाइल फोटो ) -हरियाणा विवाह दिशानिर्देश

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) व इसके साथ लगते जिलों में कोविड-19 के मामलों में हुई वृद्धि के चलते सामाजिक समारोह शादी, राजनीतिक या धार्मिक कार्यक्रम आदि में लोगों की संख्या को सीमित करने का निर्णय लिया है। अब राज्य के छह जिलों गुरुग्राम, रेवाड़ी, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और हिसार में इनडोर हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में 50 लोग और खुले स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में 100 लोग शामिल हो सकेंगे। 
विज्ञापन


शेष जिलों में यह संख्या इनडोर हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में 100 और खुले स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में 200 तक सीमित होगी। यह आदेश 26 नवंबर से लागू होंगे। मनोहर लाल ने यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोविड-19 की स्थिति पर आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। 


बैठक में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी उपस्थित रहे। मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री को बताया कि हरियाणा में कोविड -19 की स्थिति पहले और दूसरे चरण में संतोषजनक रही है। हालांकि तीसरे चरण में पिछले कुछ दिनों में विशेष रूप से एनसीआर क्षेत्र में आने वाले जिलों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए एनसीआर में टेस्टिंग तेज कर दी गई है ताकि पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों को आइसोलेट किया जा सके।

सवा लाख तक पहुंची टेस्टिंग
सीएम ने बताया कि सूबे में प्रति 10 लाख टेस्टिंग 1.24 लाख तक पहुंच गई है जो कि राष्ट्रीय औसत 80,000 प्रति 10 लाख से बहुत अधिक है। वर्तमान में राज्य में प्रतिदिन 32,000 टेस्ट किए जा रहे हैं, जिसे आने वाले दिनों में और बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा पॉजिटिव मरीजों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। जिससे संक्रमण के प्रसार पर जांच रखी जा सके।

हरियाणा हर तरह से तैयार
राज्य सरकार कोविड-19 से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरकार ने अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को और मजबूत किया है। प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 57 हजार बेड की व्यवस्था की गई है। साथ ही, पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड आदि भी उपलब्ध हैं। प्रदेश सरकार ने होम आइसोलेशन वाले कोविड-19 रोगियों की देखभाल की व्यवस्था को और मजबूत किया है ताकि उन्हें घरों में ही उपचार की सुविधा प्रदान की जा सके।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X