लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Election Commission team meets political parties in Punjab ahead of Assembly polls 2022

चंडीगढ़ पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त: कहा- निष्पक्ष व शांतिपूर्ण होंगे पंजाब चुनाव, बाधा पहुंचाने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Thu, 16 Dec 2021 07:11 PM IST
सार

भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने गुरुवार को विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब में राजनीतिक दलों से मुलाकात की। चुनाव आयोग ने  सभी 23 जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों/उपायुक्तों और सीपी/एसएसपी व मुख्य चुनाव अधिकारी के साथ समग्र चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त
मुख्य चुनाव आयुक्त - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पंजाब विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण होगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यह बात चंडीगढ़ में पंजाब की चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान कही। समीक्षा बैठक में सभी जिलों के चुनाव अधिकारी, उपायुक्त व एसएसपी मौजूद रहे। निर्वाचन आयोग की टीम ने राजनीतिक दलों से मुलाकात भी की।



मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि आयोग की इस मुहिम में जो भी अधिकारी बाधा पैदा करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ आयोग सख्त कदम उठाएगा। इस दौरान उन्होंने मतदान जागरूकता को लेकर कई गतिविधियों का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाना लक्ष्य है। इसके लिए आयोग की ओर से एलईडी और आडियो सिस्टम से लैस कुल 30 मोबाइल वैन मतदाता जागरूकता और पंजीकरण, नैतिक मतदान और ईवीएम-वीवीपीएटी समेत विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य भर में चलाई जाएंगी। 


सूबे के बड़े जिलों को दो-दो वैन मिलेंगी, जबकि छोटे जिलों को एक-एक वैन दी जाएंगी। दिल्ली से आयोग की टीम ने पहली बार कार्यक्रम के दौरान वोट डालने वाले, दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं और ट्रांसजेंडर सहित विभिन्न वर्गों के मतदाताओं के साथ बातचीत की। आयोग ने इन मतदाताओं को सम्मानित भी किया। 

कार्यक्रम में पंजाबी बोलियां और तालियों की गूंज और गिद्दा प्रदर्शन के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडे के साथ आज मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता वैन को राज्य में हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. एस करुणा राजू भी उपस्थित रहे।

शीर्ष पोस्टर को मिलेंगे 10 हजार का इनाम

आयोग ने जिला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान युवाओं को साथ जोड़ने के लिए एक ऑनलाइन पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता भी शुरू की। शीर्ष तीन पोस्टरों को क्रमश: 10000, 7500 और 5000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। 2000 के 10 सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। यह प्रतियोगिता फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम समेत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर करवाई जाएगी।

नए वोटरों को आयोग देगी विशेष किट

यह पहली बार है कि नए पंजीकृत मतदाताओं के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के लिए आयोग द्वारा एक किट दी जा रही है, जिसमें ईपीआईसी कार्ड, वोटर वचनबद्धता, वोटर गाइड और डीईओ से एक व्यक्तिगत पत्र शामिल हैं। वोटर गाइड एक पॉकेट बुकलैट है, जिसको हर घर में बांटा जाएगा। ईवीएम, वीवीपीएटी पर एक विशेष पोस्टर लांच किया गया, जो राज्यभर में सभी भीड़भाड़ वाले स्थानों और मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00