ड्रग्स तस्करी केस : विदेशी तस्करों का होगा प्रत्यर्पण!

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sat, 23 Nov 2013 07:26 PM IST
विज्ञापन
Drugs case: Extradition of foreign smugglers

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
सात सौ करोड़ के सिंथेटिक ड्रग्स रैकेट के सरगना जगदीश भोला के सनसनीखेज खुलासों ने पंजाब पुलिस की नींद उड़ा दी है।
विज्ञापन

रैकेट से कनाडा के कुछ नामी प्रमोटरों का नाम सामने आने के बाद पंजाब पुलिस अब इनके प्रत्यर्पण की तैयारी कर रही है। इस संबंध में पंजाब पुलिस जल्द ही केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक डॉजियर सौंपेगी।
जगदीश भोला से अब तक की पूछताछ में साफ हुआ है कि कनाडा में बसे सरबजीत सिंह, निरंकार सिंह, हरबंस सिंह और दारा सिंह मठेडा के भोला से नजदीकी संबंध हैं, वे सब इस रैकेट की अहम कड़ी हैं।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्रग्स की आवाजाही में इन लोगों की खास भूमिका रही है। पंजाब पुलिस के एक आला अधिकारी ने बताया कि दारा सिंह पंजाब में पिछले वर्ल्ड कप कबड्डी में कनाडा की टीम के साथ पंजाब आया था।

अधिकारियों ने दारा सिंह की भोला से मुलाकात की आशंका जताते हुए कहा है कि इनके बीच नई डील भी तय हुई।

भोला के कब्जे से पांच और मनिंदर सिंह औलख के कब्जे से मिले दो मोबाइल फोन की कॉल डिटेल ने पुलिस के आला अधिकारी अलर्ट हो गए हैं।

पुलिस के इस आला अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पंजाब पुलिस उपरोक्त चारों की भूमिका की गहराई से जांच कर पुख्ता सुबूत तैयार कर रही है ताकि कनाडा से इनके प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो सके।

अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय को डॉजियर सौंपा जाएगा।

सिंह साहिबानों की मांग को नकारा
पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सिंथेटिक ड्रग्स रैकेट में अकालीदल के नेताओं के शामिल होने के मामले को पांच सिंह साहिबानों ने भी गंभीरता से लिया है।

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने साफ कहा है कि ऐसे लोग सबको बदनाम करते हैं लिहाजा इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

पांचों सिंह साहिबान ने बैठक के बाद पंजाब में नशे के चलन पर गहरी चिंता जताकर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

उधर, बादल ने ड्रग्स रैकेट की न्यायिक जांच से इनकार कर सिंह साहिबान की मांग को पूरी तरह रद्दी की टोकरी में डाल दिया है। बादल ने पंजाब पुलिस की जांच को विश्वसनीय बताकर किसी अन्य जांच से इनकार किया है।

दिल्ली विस चुनाव के बाद कार्रवाई निश्चित
सिंथेटिक ड्रग्स रैकेट में कुछ अकाली नेताओं की भूमिका का मामला सामने आने के बाद शिअद पसोपेश में है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने संकेत दिया है कि पार्टी निश्चित रुप से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी लेकिन अभी समय अनुकूल नहीं है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली विस चुनाव में पार्टी के चार उम्मीदवार मैदान में हैं, ऐसे आरोपों के चलते पार्टी अगर नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाती है तो दिल्ली चुनाव में विपक्ष इसे हाथोंहाथ लेगा और इससे पार्टी को नुकसान हो सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us