विज्ञापन

पंजाब यूनिवर्सिटी वीसी ने शिक्षकों को दिया प्रमोशन का तोहफा, बाकी को भी जल्द मिलेगी खुशखबरी

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Thu, 16 Jan 2020 12:58 PM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
ख़बर सुनें
पंजाब यूनिवर्सिटी वीसी प्रो. राजकुमार ने उन शिक्षकों को प्रमोशन का तोहफा दिया है, जिनके केस विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी ने पास कर दिए थे, लेकिन किन्हीं कारणों से रुके हुए थे। इन शिक्षकों के आवेदनों की जांच भी अब सिंडिकेट की कमेटी नहीं करेगी। प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों की संख्या दर्जनों में है। इससे शिक्षकों में खुशी की लहर है। वीसी के अलावा सिंडिकेट व सीनेट ने भी इन शिक्षकों के हितों को ध्यान में रखा है। उन्होंने भी शिक्षकों को प्रमोशन देने की सिफारिश की थी। शिक्षकों के प्रमोशन को लेकर यूजीसी ने वर्ष 2018 में नई गाइड लाइन जारी की थी।
विज्ञापन
साफ निर्देश थे कि जून से प्रमोशन के लिए नए सिरे से आवेदन होंगे। उसी तिथि के आसपास कई शिक्षकों ने प्रमोशन के लिए आवेदन किए थे। इसमें साइंस, आर्ट्स आदि विषयों के शिक्षक शामिल थे। आवेदन के बाद इन शिक्षकों के अभिलेख आदि की जांच विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी ने की थी, लेकिन कुछ समय बाद पेच लग गया कि इन्हें नई गाइड लाइन के मुताबिक प्रमोशन का लाभ मिलेगा। दोबारा आवेदन करने होंगे। साथ ही सिंडिकेट की स्क्रीनिंग कमेटी भी इनके आवेदन देखेगी। यह मामला सिंडिकेट व सीनेट में भी पहुंचा।

वहां कई मेंबर्स ने यह प्रकरण प्रमुखता से उठाया। बहुमत के बाद इस पर वीसी को निर्णय लेने को कहा गया था। सूत्रों का कहना है कि वीसी ने सभी नियमों व सिंडिकेट और सीनेट की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए इन दर्जनों शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ दे दिया है। इन शिक्षकों के आवेदनों की जांच दोबारा नहीं होगी। दूसरी कड़ी में उन शिक्षकों को लाभ दिया जाएगा, जिनके प्रोजेक्ट दो से तीन साल में पूरे होने वाले होंगे। उसके लिए यूजीसी ने गाइड लाइन में प्रयुक्त किए शॉर्टली शब्द की परिभाषा पीयू के पास नहीं है, इसके लिए यूजीसी को चिट्ठी लिखकर पूछा गया है।

पुटा ने भी चिट्ठी लिखी है। शिक्षकों के प्रमोशन के आदेश जैसे ही बुधवार की देर शाम सार्वजनिक हुए तो शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने वीसी समेत सिंडिकेट व सीनेट के मेंबर्स का आभार जताया है। क्योंकि ये शिक्षक नियमों का हवाला देकर प्रमोशन पाए हैं। कुछ शिक्षक प्रमोशन पहले पा चुके हैं, लेकिन उन्हें ग्रेड पे नहीं मिला है, उन्हें यह लाभ भी मिलेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us