आईआईटी की राह पर बढ़ी PEC चंडीगढ़, इस बार ऐसे होंगे दाखिले

ब्यूरो/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Wed, 16 May 2018 03:19 PM IST
admission
admission
ख़बर सुनें
चंडीगढ़ स्थित पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) डिम्ड टू बी यूनिवर्सिटी की राहें अब आईआईटी बनने की ओर बढ़ने लगी हैं। क्योंकि इस बार पेक में दाखिला देश की आईआईटी और एनआईटी के साथ संयुक्त तौर पर होगा। अभी तक पेक में दाखिला पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ होता आया है।
पीयू और पेक की मिलकर एक ज्वाइंट एडमिशन कमेटी (जेक) बनती थी। इसके तहत पेक की विभिन्न अंडर ग्रेजुएट स्ट्रीम और पीयू के यूआईईटी, यूआईसीईटी और सेक्टर-26 स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए संयुक्त दाखिले होते थे और मेरिट पर कॉलेज और स्ट्रीम अलॉटमेंट होती थी। जबकि नए सेशन से ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जाओसा) और सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीएसएबी) बनेगा।

जाओसा और सीएसएबी में देश की सभी आईआईटी, एनआईटी और सेंट्रल फंडिड यूनिवर्सिटी सहित करीब 100 संस्थान हैं। ऐसे में पेक को भी इसमें जगह दी गई है। क्योंकि पेक को आईआईटी बनाने का प्रस्ताव काफी समय से चल रहा है। चूंकि अब पेक जाओसा और सीएसएबी की श्रेणी में आ गई है तो यहां पर मेरिट भी बढ़ना तय है।

RELATED

Spotlight

Most Read

Chandigarh

फीस बढ़ोत्तरी के नियमों का पालन नहीं किया तो रद्द होगी स्कूल की मान्यता: हाईकोर्ट

निजी स्कूलों में मनमाने तरीके से फीस बढ़ोतरी को रोकने के लिए दाखिल याचिका का पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार की नोटिफिकेशन पर निपटारा कर दिया।

22 मई 2018

Related Videos

VIDEO: दो मिनट में जानिए खूबसूरत बालों का राज

हेयर स्पेशलिस्ट अमजब हबीब से जानिए गर्मियों के मौसम में कैसे रखें अपने बालों को स्वस्थ और रेशमी

22 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen