लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Bridge washed away in Nangal due to release of water in Satluj river

Nangal News: बीबीएमबी ने सतलुज नदी में छोड़ा पानी, बरारी में बना पुल बहा, व्यवस्था चरमराई

संवाद न्यूज एजेंसी, नंगल (पंजाब) Published by: ajay kumar Updated Sat, 03 Dec 2022 10:25 PM IST
सार

भाखड़ा डैम के पीछे बनी विशाल गोबिंद सागर झील में बीते वर्ष के मुकाबले 30 फीट पानी अधिक होने व जनवरी माह में बारिश होने की आशंका को देख बीबीएमबी मैनेजमेंट ने नंगल डैम से सतलुज नदी में पानी छोड़ना शुरू कर दिया है।

नंगल में लगा जाम।
नंगल में लगा जाम। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
विज्ञापन

विस्तार

पंजाब के नंगल के गांव बरारी में सतलुज नदी पर बने अस्थायी पुल के बहने से नंगल में जाम की समस्या विकराल रूप धारण करने लगी है। बीबीएमबी मैनेजमेंट ने सतलुज में अधिक पानी छोड़ दिया। यही वजह है कि पुल बह गया। नंगल में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निर्माण अभी धीमी गति से चला रहा है।



बता दें कि नंगल में पूरा-पूरा दिन लगने वाले जामों से निजात दिलाने की खातिर वर्ष 2018 में करोड़ों की लागत से बनने वाले इस फ्लाईओवर का निर्माण शुरू करवाया गया था। शुरुआती दौर में तो फ्लाईओवर का निर्माण काफी तेजी से चला लेकिन बाद में विभिन्न कारणों के चलते निर्माण की गति बहुत धीमी हो गई। इसका खामियाजा शहरवासियों को उठाना पड़ रहा है। दिनभर लगने वाले लंबे-लंबे जाम के कारण नंगल का व्यापार पूरी तरह ठप हो गया। 


नंगल में जब अरविंद्रपाल सिंह ने बतौर एसडीएम कार्यभार संभाला तो उन्होंने शहरवासियों की हर समस्या को पहल के आधार पर दूर करने की बात कही थी। क्षेत्रवासी अपनी समस्या लेकर किसी भी समय उनसे मिल सकते हैं। फ्लाईओवर के सवाल पर उन्होंने कहा कि कार्यभार संभाले मात्र दो दिन ही हुए हैं। फ्लाईओवर निर्माण में जुटी कंपनी व अन्य सरकारी अधिकारियों को अगले सप्ताह बुलाया है।

भाखड़ा डैम के पीछे बनी गोबिंद सागर झील पानी से लबालब
भाखड़ा डैम के पीछे बनी विशाल गोबिंद सागर झील में बीते वर्ष के मुकाबले 30 फीट पानी अधिक होने व जनवरी माह में बारिश होने की आशंका को देख बीबीएमबी मैनेजमेंट ने नंगल डैम से सतलुज नदी में पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार बीते वर्ष इसी दिन भाखड़ा डैम के पीछे बनी विशाल गोबिंद सागर झील का जल स्तर 1632.40 फीट दर्ज किया गया था और इस बार गोबिंद सागर झील में 7173 क्यूसेक पानी की आमद के साथ ही झील का स्तर 1662.62 फीट तक जा पहुंचा है। 

भाखड़ा डैम से 36775 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बात अगर नंगल डैम से नंगल हाइडल व और श्री आनंदपुर साहिब हाइडल नहरों की करें तो नंगल हाइडल नहर में 12500 जबकि श्री आनंदपुर साहिब हाइडल नहर में 10150 क्यूसेक और सतलुज नदी में 4500 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जबकि पहले सतलुज नदी में 9000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने पर बीबीएमबी मैनेजमेंट की सहमति बनी थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00