विज्ञापन
विज्ञापन

बेमिसालः मां से प्रेरणा लेकर पूनम सहगल बनी समाज सेविका, 15 सालों में कर रही असहायों की सेवा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पंचकूला Updated Mon, 22 Jul 2019 11:40 AM IST
समाज सेविका पूनम सहगल
समाज सेविका पूनम सहगल - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
जीवन में हालातों से बेहतरीन कोई प्रेरणा नहीं। यह कहना है पंचकूला सेक्टर-16 निवासी समाजसेविका पूनम सहगल का। जो पिछले 15 सालों से असहाय व जरूरतमंद, गरीब लोगों की मदद करते आ रहे हैं। पूनम सहगल बीते वर्ष गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए दो हजार से अधिक किताबें दान कर चुकी है। इसी साल उन्हें गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरियाणा राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने सामाजिक गतिविधियों में अग्रसर रहने के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा उन्हें पिछले वर्ष नेशनल वूमेन पॉवर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
विज्ञापन
पूनम सहगल ने बताया कि बचपन में उनके पिता की मृत्यु होने के कारण उनके परिवार को कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। लेकिन उनकी मां ने कभी हार नहीं मानी और अपनी पांचों बेटियों को पढ़ा लिखाकर काम करने के काबिल बनाया। उन्होंने बताया कि उनकी समाजसेवा युवावस्था में शुरू हुई जब उन्होंने सरकारी सिलाई सेंटर में सिलाई सीखने के बाद गरीब लड़कियों को सिलाई सिखाकर सेंटर खोलकर दिए। पूनम सहगल कई एनजीओ व समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ी हैं।

उन्होंने बताया कि वह प्रत्येक वर्ष गरीब बच्चों को गर्म कपड़े, वॉटर बोतल, टिफिन बॉक्स और मिठाईयां बांटती है। उन्होंने अपने क्लब की कई महिलाओं के टैलेंट को निखारने के साथ-साथ उन्हें रोजी रोटी कमाने के योग्य बनाया। फिलहाल वह राष्ट्रीय महिला जागृति मंच की राष्ट्रीय उपप्रधान, राष्ट्रीय पंजाबी महासभा की राज्य उपप्रधान व रेनबो लेडीज क्लब की प्रधान हैं। उन्होंने सभी महिलाओं को परिस्थितियों से घबराकर डटकर जीवन की चुनौतियों का सामना करने को कहा है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

इजिप्ट इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट: कुहू-ध्रुव की जोड़ी के नाम रहा मिक्सड डबल्स का खिताब

इजिप्ट इंटरनेशनल-2019 के मिक्सड डबल्स का खिताब कुहू गर्ग-ध्रुव रावत की जोड़ी ने अपने नाम किया है।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

फिल्म स्क्रीनिंग की खुशी में सड़क पर नाचने लगीं भूमि पेडनेकर, देखें एक्ट्रेस का मस्तमौला अंदाज

दिवाली के मौके पर रिलीज हो रही फिल्म सांड की आंख की स्क्रीनिंग हाल ही में रखी गई। इस मौक पर फिल्म की एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर इतनी खुश दिखी कि सड़क पर ही नाचने लगी।

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree