लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   6662 posts of vacant fourth class personnel will be recruited in Haryana schools

हरियाणा: स्कूलों में खाली चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के 6662 पदों पर होगी भर्ती, सफाई कर्मचारी, स्वीपर, चौकीदार व चपरासी होंगे नियुक्त

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Tue, 21 Dec 2021 10:06 PM IST
सार

हरियाणा में खाली पड़े चतुर्थ श्रेणी के 6662 पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती स्कूल शिक्षा विभाग आउटसोर्सिंग के जरिए करेगा। जल्द ही स्कूलों में सफाई कर्मचारी, स्वीपर, चौकीदार व चपरासी नियुक्त होंगे।

हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र।
हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा सरकार स्कूलों में खाली पड़े चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के 6662 पदों को जल्द भरेगी। सफाई कर्मचारी, स्वीपर, चौकीदार व चपरासियों की नियुक्ति होगी। स्कूल शिक्षा विभाग आउटसोर्सिंग नीतियों के तहत इन कर्मचारियों की भर्ती कराएगा। प्रदेश के स्कूलों में 39797 प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, मौलिक मुख्याध्यापक, मुख्य शिक्षक, जेबीटी, टीजीटी व पीजीटी की कमी है। 



शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत के सवाल पर यह जवाब दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी। जरूरी पदों पर शिक्षकों की भर्ती करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेजा है। स्कूलों में आने वाले दिनों में चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की कमी भी नहीं रहेगी। इन कर्मियों के 12408 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 5746 ही भरे हैं।


प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 25,30,868 विद्यार्थी हैं। इनमें प्रधानाचार्य से लेकर क्लास-4 तक के कुल 1,37,895 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 96,535 पद भरे हुए हैं। स्कूलों में प्रधानाचार्य के 398, मुख्याध्यापकों के 112, पीजीटी के 13974, टीजीटी, मौलिक मुख्याध्यापकों के 20467, पीआरटी, मुख्य शिक्षकों के 4846 पद खाली हैं।

सह-शिक्षा को बढ़ावा देने का करेंगे प्रयास
शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश के कॉलेजों में सह-शिक्षा को बढ़ावा देंगे। भविष्य में मांग आने पर ही अलग से लड़कियों के लिए कॉलेज खोला जाएगा। प्रदेश में प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में से अधिकतर सह-शिक्षा विद्यालय हैं। 14,473 विद्यालयों में से 12,664 में सह-शिक्षा (को-एजुकेशन) प्रदान की जा रही है। 

केवल 1809 कन्या विद्यालय हैं। गन्नौर की भाजपा विधायक निर्मल रानी ने प्रश्नकाल के दौरान सरकार से सह-शिक्षा को बढ़ावा देने की मांग की। कंवर पाल ने कहा कि सदन के सभी सदस्य समाज को सह-शिक्षा के लिए जागृत करें। इससे समाज में भारी बदलाव आएगा। निर्मल ने गन्नौर ने सह-शिक्षा कॉलेज खोलने की मांग की, जिस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसकी व्यावहारिकता जांची जाएगी।

मृतक के परिवार को दी जाएगी आउटसोर्सिंग की नौकरी: सीएम
नारनौंद के विधायक रामकुमार गौतम ने गांव बाड़ला के रामफल पुत्र लखन लाल के निधन पर उसके परिवार के किसी आश्रित को आउटसोर्सिंग पर नौकरी और मुआवजे की जोर शोर से मांग रखी। गौतम ने दावा किया कि कोविड के टीके बाद उसकी मृत्यु हुई है। पहले सरकार ने आश्वासन दिया था कि परिवार को मुआवजा व नौकरी दी जाएगी। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसका खंडन किया और कहा कि रामफल की मौत प्राकृतिक है। बाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि मृतक के परिवार को आउटसोर्सिंग पर नौकरी देने के लिए तैयार हैं। पहले उनके परिवार ने यह नौकरी करने से इंकार कर दिया था। 

नपा हेलीमंडी का नाम बदलने का प्रस्ताव विचाराधीन
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि नगर पालिका पटौदी, नगर पालिका हेलीमंडी और छ: गांवों नामत: रामपुर, मिल्कपुर, छावन, नरहेड़ा, जनौला व मिर्जापुर को सम्मिलित करके नगर परिषद का गठन करने के लिए गत 13 दिसंबर, 2021 को उपायुक्त, गुरुग्राम से प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हुआ है। वह विचाराधीन है और समय अनुसार उचित निर्णय ले लिया जायेगा।

मंगलवार को सदन में एक सवाल पर जवाब देते हुए विज ने कहा कि किसी भी स्थान का नाम बदलने के लिए वहां की नगर पालिका व नगर परिषद द्वारा प्रस्ताव दिया जाता है और उसके बाद सरकार नाम बदलने पर विचार करती है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की वर्तमान आबादी 67,720 बनती है, जोकि नगर परिषद का गठन करने के लिए आवश्यक जनसंख्या के मापदंड को पूर्ण करती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00