Hindi News ›   Business ›   The promoters of listed companies pledged shares worth Rs 2.77 lakh crore in August

कंपनी प्रवर्तकों ने अगस्त में गिरवी रखे 2.77 लाख करोड़ के शेयर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Tue, 15 Sep 2020 07:25 AM IST
एनएसई
एनएसई - फोटो : Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

कोरोना काल में पूंजी की जरूरतें पूरी करने के लिए एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के प्रवर्तकों ने अगस्त में 2.77 लाख करोड़ रुपये के शेयर गिरवी रखे। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शेयरों की संख्या 1.86 फीसदी है, जो तीन साल का उच्च स्तर है। यह 30 अप्रैल, 2017 को सबसे उच्च स्तर पर था, जब 1.88 फीसदी शेयर गिरवी रखे गए थे।

विज्ञापन


प्राइमइन्फोबेस डॉट कॉम के मुताबिक, कीमत के लिहाज से गिरवी शेयरों में 56 फीसदी का इजाफा हुआ है। जुलाई, 2020 में 1.78 लाख करोड़ रुपये शेयर गिरवी रखे गए थे।



अगस्त तक एनएसई में सूचीबद्ध 1,656 प्रमुख कंपनियों में 463 ने शेयरों को गिरवी रखा था, जबकि जुलाई में आंकड़ा 461 था। इस दौरान 29 कंपनियों ने 100 फीसदी शेयर गिरवी रखे।

प्राइम डाटाबेस समूह के एमडी प्रणव हल्दिया ने कहा, यह संख्या इसलिए बढ़ी है क्योंकि हिंदुस्तान जिंक एवं वेदांता ने खुद को शेयर बाजार की सूचीबद्धता से हटा लिया।

टीसीएस 9 लाख करोड़ बाजार पूंजी वाली दूसरी कंपनी
टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 9 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद ऐसा करने वाली यह दूसरी कंपनी है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयरों में तेजी आने से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 9 लाख करोड़ को को पार कर गया।

बीएसई पर कंपनी का शेयर 2.91 फीसदी तेजी के साथ 2,442.80 रुपये और एनएसई पर 2.76 फीसदी बढ़कर 2,439.80 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। बीएसई पर शुरुआती कारोबार में टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 9,14,606.25 करोड़ पर पहुंच गया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00