विज्ञापन
विज्ञापन

पेट्रोल-डीजल पर चार साल में दोगुनी हुई कर वसूली, सरकार के दोनों हाथों में 'लड्डू'

शिशिर चौरसिया, नई दिल्ली Updated Thu, 18 Jul 2019 07:54 AM IST
पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल-डीजल
ख़बर सुनें

खास बातें

  • कच्चे तेल के दाम में कमी का जनता को लाभ नहीं मिला 
  • पिछले 20 दिनों में पेट्रोल 3.22 रुपये महंगा हो चुका
  • जबकि डीजल 2.33 रुपये प्रति लीटर हो गया है महंगा
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हो रही उठापटक के बीच जनता की जेब पर भले ही बोझ बढ़ रहा हो, लेकिन इससे केंद्र सरकार के दोनों हाथों में लड्डू हैं। एक तरफ पेट्रोलियम पदार्थों पर अप्रत्यक्ष कर वसूली पिछले चार साल में ही 135.60 फीसदी बढ़ गई है तो पेट्रोल और डीजल बेचने वाली सरकारी कंपनियों का मुनाफा भी खूब बढ़ा है। जाहिर है कि जब सरकारी कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा तो उसका अधिकतर लाभांश भी सरकार की झोली में ही जाएगा।
विज्ञापन
पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा तैयार आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2014-15 में सरकार को पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री से केंद्र सरकार को 126025 करोड़ रुपये मिले थे जो कि वर्ष 2018-19 में 135.60 फीसदी बढ़ कर 296918 करोड़ रुपये हो गया।

यदि पेट्रोलियम पदार्थों का विपणन करने वाली कंपनियों द्वारा सरकार को चुकाये गए आयकर या कारपोरेट कर, लाभ पर लाभांश, लाभ वितरण पर देय कर -डीडीटी- आदि को जोड़ दिया जाये तो यह राशि और भी बढ़ जाती है। वर्ष 2014-15 में सरकार को इन सब मद में केंद्र सरकार को 172065 करोड़ रुपये मिले थे जो कि वर्ष 2018-19 में बढ़ कर 365113 करोड़ रुपये हो गया है। यह 112.20 फीसदी की बढ़ोतरी है।

पिछले 20 दिनों में पेट्रोल 3.22 रुपये महंगा

कच्चे तेल के दाम में फिर से बढ़ोतरी होने की वजह बीते 20 दिनों में ही पेट्रोल 3.22 रुपये और डीजल 2.33 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। दिल्ली में बीते 26 जून को पेट्रोल का दाम प्रति लीटर 70.05 रुपये था जो 17 जुलाई को बढ़ कर 73.27 रुपये हो चुका है। इसी तरह डीजल भी बीते 26 जून को 63.90 रुपये प्रति लीटर था जो कि 17 जुलाई को बढ़ कर 66.24 रुपये हो गया है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

नवंबर 2014 से 10 बार बढ़ा है केंद्रीय उत्पाद शुल्क

विज्ञापन

Recommended

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन
TAMS

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, जल्द सामान्य हो जाएगा उत्पादन

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुलअजीज बिन सलमान ने कहा कि तेल शोधन इकाइयों पर ड्रोन हमले के बाद दैनिक कच्चे तेल उत्पादन के आधे से ज्यादा हिस्से को फिर से बहाल कर लिया गया है।

18 सितंबर 2019

विज्ञापन

POK से भारत में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, भारतीय सेना ने BAT कमांडों को मार गिराया

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लांचिंग पैड से आतंकियों के घुसपैठ का नया वीडियो सामने आया है जिसमें आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं। जिसके बाद भारतीय सेना ने बॉर्डर एक्शन टीम की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया और बैट कमांडो को मार गिराया।

18 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree