विज्ञापन

जेपी ग्रुप ने एक साल में गंवा दिया बहुत कुछ, ऐसे बना 25 हजार करोड़ का देनदार

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 10 Aug 2018 04:48 PM IST
reasons of jaypee group in one year how it became a big debtor
विज्ञापन
ख़बर सुनें
एक समय तक जयप्रकाश एसोसिएट (जेपी ग्रुप) की औद्योगिक कंपनियों में तूती बोलती थी। देश के पहले एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे से लेकर के एफ1 रेस का ट्रैक बनाने वाली कंपनी कब 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदार बन गई और दिवालिया घोषित होने की कगार पर आ गई। लेकिन यह सब कुछ एक पल में नहीं हुआ, इसकी कहानी 2017 में ही शुरू हो गई थी। 
विज्ञापन
आरबीआई ने लिखा था पत्र

जून 2017 में भारतीय रिजर्व बैंक ने कंपनी को दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए कहा था, लेकिन तब कंपनी के अधिकारियों ने इसे केंद्रीय बैंक की गलती मानते हुए सुधारने की बात कही थी। लेकिन 14 महीने में कंपनी के कई सारे कारोबार दूसरे हाथों में चले गए, जिनमें सीमेंट प्लांट, बिजली संयंत्र, गोल्फ कोर्स और एफ1 रेसिंग ट्रैक भी शामिल हैं। 

हाइडिल पावर से शुरू हुई थी कंपनी

कंपनी ने सबसे पहले हिमाचल और उत्तराखंड में कई हाइडिल पावर संयंत्रों का निर्माण किया था, जिससे यह सुर्खियों में आई थी। इसके बाद कंपनी ने कई शहरों में होटल, ग्रेटर नोएडा में गोल्फ कोर्स, आगरा- ग्रेटर नोएडा के बीच यमुना एक्सप्रेसवे आदि भी शामिल हैं। कंपनी ने इसके अलावा कई शहरों में रियल इस्टेट प्रोजेक्ट भी शुरू किए, जिससे उसने करोड़ों रुपये व नाम भी कमाया था। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

एनसीएलटी से सुप्रीम कोर्ट और फिर वापसी

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Property

फेस्टिव सीजन में ऑफर्स की बहार, घर खरीदने वालों के लिए कंपनियां लेकर आईं शानदार योजनाएं

अगले महीने से फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाएगी। नवरात्र से पूरे देश खासतौर पर उत्तर, मध्य व पश्चिमोत्तर भारत में हर साल यह सीजन शुरू हो जाता है, जो दिसंबर तक चलता है।

24 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

मंगलवार को इस शुभ योग में करें कोई भी काम, नहीं आएगी अड़चन

मंगलवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए यहां और देखिए पंचांग मंगलवार 25 सितंबर 2018।

24 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree