विज्ञापन
विज्ञापन

लोग खरीद रहे हैं महंगे लग्जरी फ्लैट, तीन माह में घटा पिछला स्टॉक

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 10 Jun 2019 07:55 PM IST
people are buying costly luxury flats, as stock declines in last three months
ख़बर सुनें
कीमतों में स्थिरता के कारण देश में लग्जरी फ्लैट की मांग बढ़ रही है। पिछले एक साल में बिना बिके लग्जरी फ्लैट के स्टॉक में 12 फीसदी की कमी आई है। इन फ्लैट की कीमत डेढ़ से ढाई करोड़ रुपये के बीच है। संपत्ति सलाहकार एनारॉक के मुताबिक, देश में पिछले कुछ वर्षों में आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र में सुस्ती के कारण उच्च संपदा वाले लोग (एचएनआई) लग्जरी फ्लैट की जगह रियल एस्टेट में या उससे बाहर अन्य क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं। 

लोग खरीद रहे हैं महंगे फ्लैट

एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘ताजा अध्ययन से संकेत मिला है कि उच्च संपदा वाले लोग अब लग्जरी आवासीय बाजार में सुस्ती का लाभ उठा रहे हैं। कीमतों में स्थिरता और नकदी संकट से जूझ रहे बिल्डरों के आकर्षक पेशकशों की वजह से लग्जरी फ्लैट की मांग में सुधार हो रहा है।’  उन्होंने बताया कि वर्तमान में डेढ़ से ढाई करोड़ रुपये की कीमत वाले बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या 2019 की पहली तिमाही में घटकर 42,650 इकाई पर आ गई है। 
विज्ञापन
2018 की समान तिमाही में यह संख्या 48,300 इकाई थी। मार्च तिमाही के अंत तक शीर्ष सात शहरों में मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या सबसे अधिक और कोलकाता में सबसे कम रही। 

एनसीआर में सात फीसदी घटा स्टॉक

मार्च तिमाही में एमएमआर में बिना बिके लग्जरी फ्लैट की संख्या सात फीसदी घटकर 23,930 इकाई रही। कोलकाता में ऐसे फ्लैट का स्टॉक 37 फीसदी घटकर 770 इकाई रहा। बंगलूरू में बिना बिके इन फ्लैट की संख्या 49 फीसदी घटकर 3,260 इकाई और एनसीआर में सात फीसदी घटकर 9,590 इकाई रह गई है। वहीं, चेन्नई में 50 फीसदी और हैदराबाद में 10 फीसदी की कमी आई है। 
विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में
Astrology Services

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Property

कोर्ट में रजिस्टर कराना होगा किरायानामा, सरकार ने तैयार किया मॉडल ड्रॉफ्ट

अब घर या दुकान किराये पर लेने से पहले किरायानामा को कोर्ट में रजिस्टर कराना होगा। कोर्ट में किरायेनामे को रजिस्टर कराने के बाद ही व्यक्ति उस घर या फिर दुकान का प्रयोग कर सकेगा।

20 अगस्त 2019

विज्ञापन

देशभर में जन्माष्टमी की धूम, वृंदावन के इस्कॉन मंदिर में लगी भक्तों की भीड़

पूरे भारत में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी बहुत ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है। वृंदावन के इस्कॉन मंदिर में भी भक्तों का तांता लगा हुआ नजर आया।

25 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree