विज्ञापन
विज्ञापन

देश की सबसे महंगी जमीन डील, प्रति एकड़ 745 करोड़ रुपये की लगाई बोली

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 25 Jun 2019 02:02 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
मुंबई में देश की सबसे महंगी लैंड डील हुई है, जहां पर एक जापानी कंपनी ने तीन एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए 2238 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। यह केवल मुंबई ही नहीं ब्लकि पूरे देश में रियल एस्टेट सेक्टर की सबसे बड़ी लैंड डील मानी जा रही है। इस हिसाब से कंपनी प्रति एकड़ के लिए 745 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

सुमितोमो ने लगाई तीन एकड़ के प्लॉट की बोली

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केवल जपानी कंपनी सुमितोमो से ही शहर के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में स्थित एक प्लॉट को खरीदने के लिए बोली प्राप्त हुई है, जिस पर विचार किया जा रहा है। 

जियो गार्डन से लगती है चारदीवारी

इस प्लॉट की चारदीवारी जियो गार्डन से लगती है। इस प्लॉट को भी नीलामी के लिए कई महीने पहले रखा गया था, लेकिन किसी ने तब से लेकर के अभी तक खरीदने के लिए रूचि नहीं दिखाई थी। मुंबई के रियल एस्टेट बाजार पर निगाह रखने वाले एक एक्सपर्ट ने बताया कि सुमितोमो ने जो कीमत देने को कहा है वो बहुत ज्यादा है। प्लॉट का रिजर्व प्राइस 3.44 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर रखा गया था। 

10 लाख वर्ग फीट जगह तैयार करेगी सुमितोमो

एमएमआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सुमितोमो इस प्लॉट पर 10 लाख वर्ग फीट की जगह को तैयार करेगी। इस प्लॉट पर कमर्शियल ऑफिस कॉम्पलेक्स तैयार किया जाएगा, जिसमें इस कंपनी के कई दफ्तर शिफ्ट होंगे। यह बोली समूह की रियल एस्टेट कंपनी करेगी। 

जापान का पुराना समूह है सुमितोमो

सुमितोमो जापान का पुराना औद्योगिक समूह है। समूह की कई कंपनियां भारत में कार्य कर रही हैं। इनमें सुमितोमो मितुशी फाइनेंशियल समूह, एनईसी कॉर्पोरेशन, निप्पॉन स्टील और माजडा मोटर्स शामिल हैं। इस डील के बाद मुंबई के सुस्त पड़ गए रियल एस्टेट मार्केट में फुर्ती आने की उम्मीद है। 

बीकेसी में स्थित हैं 300 बिल्डिंग

1980 से कई चरणों में बीकेसी में 300 बिल्डिंगों का निर्माण हो चुका है। 1977 में राज्य सरकार ने बीकेसी को एक कमर्शियल हब बनाने का विचार किया था, ताकि नरीमन प्वाइंट की भीड़-भाड़ को खत्म किया जा सके। 1975 में यहां पर जमीन का रेट तीन हजार वर्ग मीटर से शुरू होता था, जो 2016 में तीन लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर हो गया है। 

इसलिए बना पसंदीदा जगह

यहां पर आरबीआई, आयकर, फैमिली कोर्ट, कई बैंकों के प्रधान कार्यालय, कई देशों के दूतावास और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन का मैदान भी है।  इसके अलावा आवासीय परिसर भी यहां पर बने हुए हैं। यहां से पश्चिम रेलवे, माहिम क्रीक और हवाई अड्डा काफी पास में स्थित है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

प्राप्त ई-मेल में से 40 फीसदी भी नहीं देखते कर्मचारी : रिपोर्ट

कर्मचारियों को जो ई-मेल भेजे जाते हैं, वे उनमें से 40 फीसदी को भी खोलकर नहीं देखते हैं। हाल ही में हुए सर्वेक्षण की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

16 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी, अयोध्या छावनी में तबदील, भारी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए पूरे अयोध्या में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही यूपी सरकार के अधिकारियों की छुट्टियां 30 नवंबर तक रद्द कर दी गई हैं।

16 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree