विज्ञापन
विज्ञापन

बढ़ते पेट्रोल और गिरते रुपये के बीच भी आप कर सकते हैं बचत, अपना सकते हैं यह कारगार तरीके

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 08 Sep 2018 12:11 PM IST
with rising petrol price, you can save a lot more money by applying these tricks
ख़बर सुनें
बचत और निवेश के जरिये अमीर बनने के लिए यह अति आवश्यक है कि अनुशासन पूर्ण तरीके से अपनी वित्तीय योजनाओं को क्रियान्यवन में लाया जाए। अमीर बनने के लिए बचत और मुद्रास्फीति से अधिक रिटर्न वाली निवेशों के विकल्पों की जानकारी आवश्यक है। आपकी मासिक आय चाहे जो भी हो, एक फिक्स लक्ष्य और कम से कम 20 प्रतिशत बचत अपनी आमदनी में से जरुर करें और जितना अधिक आप बचा सकते हैं उतना ही बेहतर होगा।
विज्ञापन
फाइनेंशल प्लानिग के नियम जो धन संचय के लिए जरुरी हैः 
  • किसी भी संकट की घड़ी के लिए आप अपनी कमाई के कम से कम छह महीने कि राशि को कैश यानि नकदी के रुप में रखें। 
  •  
  • किसी भी संकट की स्थिति के खिलाफ सुरक्षा के रूप में एक उपयुक्त अवधि बीमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदें।
  •  
  • अपने दीर्घकालिक और अल्पकालिक वित्तीय लक्ष्यों की सूची बनाएं और उन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए शुरुआती बचत शुरू करें।
  •  
  • जितनी जल्दी हो सके अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाएं और सेवानिवृत्ति के लिए मासिक बचत को अलग करें। 

लम्बी अवधि तक नियमित निवेश करने से व्यक्ति अपनी नेट वर्थ को बढ़ा सकता है। इसके दो फायदे होते है, सबसे बड़ा फायदा चक्रवृद्धि ब्याज की वजह से मिलता है। नियमित निवेश से आपकी निवेश राशि का एवरेज कास्ट भी कम होता है। निवेश के लिए एक विविध पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जिसमें सभी प्रकार के निवेश के विकल्प जैसे-  इक्विटी, डैट, सोना और रियल एस्टेट जैसी सभी संपत्ति वर्ग पर्याप्त रूप से आवंटित किए जाने चाहिए।

बचत के कुछ हिस्से को टैक्स सेविंग विकल्प जैसे - पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) आदि में निवेश करना जरुरी है। निवेश पोर्टफोलियो का यह हिस्सा सुरक्षा उद्देश्यों के लिए है न कि अधिक रिटर्न के लिए। ऐतिहासिक रूप से, इक्विटी एकमात्र विकल्प जिसने मुद्रास्फीति से कही ज्यादा रिटर्न निवेशकों को प्रदान किये है। इसलिए इक्विटी एक्सपोजर जरूरी है, इस एक्सपोजर को शेयर बाजारों में प्रत्यक्ष भागीदारी या म्यूचुअल फंड के माध्यम से हासिल किया जा सकता है।

युवा अवस्था में इक्विटी निवेश का अनुपात पोर्टफोलियो में  अधिक होना चाहिए, क्योंकि उस उम्र में जोखिम सहनशीलता अधिक है। जैसे-जैसे व्यक्ति की आयु बढ़ती है ये अनुपात कम होता जाना चाहिए और पोर्टफोलियो को तब सुरक्षित निवेश विकल्पों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

अंततः बचत और नियमित निवेश ही धन संचय की कुंजी है। बचत करने की आदत और बचत को सही जगह निवेश करने से ही व्यक्ति अमीर बन सकता है। निवेश के विकल्पों के बारे में जानकारी और मुद्रास्फीति से अधिक रिटर्न प्रदान करने वाली स्कीमों का चयन अगर सही हो तो व्यक्ति रिटायरमेंट तक एक अच्छी रकम जोड़ सकता है। 

(राहुल अग्रवाल, डायरेक्टर, वेल्थ डिस्कवरी/ईजी वेल्थ)
 

Recommended

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
HP Board 2019

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Personal Finance

SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया मिनिमम बैलेंस में बदलाव, शहर के हिसाब से लगेगा चार्ज

देश के दो सबसे बड़े सरकारी बैंकों ने अपने बचत खाताधारकों को लिए मिनिमम बैलेंस के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। यह बदलाव लोकेशन के हिसाब से होगा। ऐसे में बैंक ग्राहकों को अपने खातों में प्रत्येक महीना कम से कम उतना पैसा रखना होगा।

13 अप्रैल 2019

विज्ञापन

सिर्फ कैश ही नहीं इन कामों को भी करता है आपका ATM

ATM से यूं तो पैसे निकाले जाते हैं लेकिन ATM आपके और भी कई चीजों में काम आ सकता है। आइए जानते हैं कि कि कैश निकालने के अलावा एटीएम और अन्य तरह के कौन- कौन से काम करता है।

20 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election