विज्ञापन
विज्ञापन

आरबीआई का एलान, दिसंबर से 24 घंटे भेज सकेंगे एनईएफटी के जरिए पैसे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Updated Thu, 08 Aug 2019 06:41 AM IST
Transfer funds via NEFT 24X7 from December 2019
ख़बर सुनें

खास बातें

  • दिसंबर से आप एनईएफटी के जरिए 24 घंटे कहीं भी पैसा भेज सकेंगे। 
  • डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए आरबीआई ने किया यह ऐलान किया।
  • एनईएफटी को 2 लाख रुपये से ज्यादा धनराशि ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है  इस्तेमाल।
  • सभी शुल्क खत्म करने की भी तैयारी
  • ‘इससे देश में खुदरा भुगतान प्रणाली में नई क्रांति आने का अनुमान है।’
दिसंबर से आप एनईएफटी के जरिए 24 घंटे कहीं भी पैसा भेज सकेंगे। आरबीआई ने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए बुधवार को यह एलान किया। इस फैसले की जानकारी देते हुए आरबीआई ने कहा, ‘इससे देश में खुदरा भुगतान प्रणाली में नई क्रांति आने का अनुमान है।’
विज्ञापन
वर्तमान में खुदरा भुगतान प्रणाली के तौर पर आरबीआई द्वारा परिचालित नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) ग्राहकों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी कार्यदिवसों में सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक उपलब्ध है। एनईएफटी को 2 लाख रुपये से ज्यादा धनराशि को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आरबीआई ने इससे पहले पेमेंट सिस्टम विजन 2021 दस्तावेज में कहा था कि वह दिसंबर 2019 तक 24 घंटे एनईएफटी प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी। आरबीआई ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए जून की मौद्रिक समीक्षा में आरटीजीएस और एनईएफटी रूट से पैसे भेजने पर शुल्क पूरी तरह खत्म कर दिया था। साथ ही बैंकों से इसका फायदा ग्राहकों को पहुंचाने के लिए कहा था।

सभी शुल्क खत्म करने की भी तैयारी

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) से बड़ी धनराशि को तुरंत भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा एटीएम शुल्क सहित हर तहर के शुल्कों की समीक्षा के लिए इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) के मुख्य कार्याधिकारी की अध्यक्षता में सभी पक्षधारकों की भागीदारी वाली समिति का गठन पहले ही किया जा चुका है।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
Niine

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

महाराष्ट्र में एनडीए के बढ़त से शेयर बाजार में तेजी,सेंसेक्स में 265 अंकों का उछाल

महाराष्ट्र और हरियाणा में आज यानी गुरुवार को घोषित किए जाने हैं, जिसका असर बाजार में देखने को मिल रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 265.66 अंक यानी 0.68 फीसदी की बढ़त के बाद 39,324.49 के स्तर पर खुला।

24 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

LIVE: महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजे

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा के नतीजे आज आने हैं। वोटों की गिनती जारी है।

24 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election