विज्ञापन
विज्ञापन

खुशखबरः लोन के लिए MCLR होगा खत्म, RBI के रेपो रेट से जुड़ेंगी ब्याज दरें

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 23 Aug 2019 06:42 PM IST
mclr to soon end as bank ready to link all loans with rbi repo rate
ख़बर सुनें
बैंक से सभी तरह के लोन लेना अब सस्ता हो जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा करते हुए कहा है कि सभी बैंक अब आरबीआई के रेपो रेट से अपनी ब्याज दरों को लिंक करेंगे। इससे अभी तक चली आ रही मॉर्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट (एमसीएलआर) की व्यवस्था पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। 

बैंकों के साथ की थी बैठक

अर्थव्यवस्था में छाई मंदी पर सरकार के कदमों की जानकारी देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेसवार्ता में घोषणा करते हुए कहा कि बैंक अभी तक एमसीएलआर के बेसिस पर लोन देते हैं। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कमी का फायदा भी लोगों को नहीं मिल रहा था।
विज्ञापन
उन्होंने कहा कि इसके लेकर उन्होंने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की। इस बैठक में सभी बैंकों ने आम लोगों को फायदा देने के लिए सभी प्रकार की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ने पर सहमति जताई। वित्त मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में सभी बैंक अपनी ब्याज दरों को रेपो रेट से लिंक कर देंगे।

15 दिन में क्लोजर रिपोर्ट

वित्त मंत्री ने कहा कि बैकों को लोन का क्लोजर होने के 15 दिन बाद ही रिपोर्ट देनी होगी। इससे ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अब बैंकों और एनबीएफसी को लोन के लिए आवेदन करने वाले लोग भी अपनी एप्लीकेशन की ऑनलाइन ट्रैकिंग कर सकेंगे।

क्रेडिट लिमिट बढ़ाई जाएगी

वित्त मंत्री ने मांग में तेजी लाने के लिए घर, वाहन और घरेलू सामान खरीदने के लिए फाइनेंस कंपनियों की क्रेडिट लिमिटेड बढ़ाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशंस को 30 हजार करोड़ रुपये की पूंजी देने का एलान किया।
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

सोमवार को सोने-चांदी की कीमत में आई जबरदस्त तेजी, इतने ज्यादा बढ़ गए दाम

लगातार चार दिनों तक सोने-चांदी की कीमत में गिरावट के बाद सोमवार को इन दोनों के भाव में इजाफा देखा गया।

23 सितंबर 2019

विज्ञापन

Chinmayanand Case| ड्राइवर ने खोला पीड़िता और उसके दोस्तों का चौंकाने वाला राज

चिन्मयानंद प्रकरण में ड्राइवर ने पीड़िता और उसके दोस्तों का चौंकाने वाला राज खोला है। इस राज के खुलने के बाद इस पूरे मामले में नया मोड़ देखने को मिल रहा है।

23 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree