विज्ञापन
विज्ञापन

मोबाइल वॉलेट के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर भी लगता है टैक्स, यह है नियम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 14 Jun 2019 02:56 PM IST
if you transfer money through mobile wallet than liable to pay income tax
ख़बर सुनें
मोबाइल वॉलेट के शुरू हो जाने से लोगों को काफी राहत मिल गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब कोई भी व्यक्ति किसी को भी इसके जरिए आसानी से एक क्लिक पर पैसे ट्रांसफर कर देता है। यह दुकानों पर भी भुगतान का एक बढ़िया विकल्प बन गया है। लेकिन इस पर भी आपको टैक्स देना पड़ सकता है। आयकर विभाग के नियम कुछ ऐसा ही कहते हैं। 

क्या है नियम

आयकर कानून के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति अपने किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार को मोबाइल वॉलेट के जरिए 50 हजार रुपये से ज्यादा का पैसा ट्रांसफर करता है, तो फिर उसको टैक्स देना होगा। 

उधार चुकाने पर नहीं लगेगा टैक्स 

नियम के अनुसार कोई व्यक्ति पहले लिए गए उधार को मोबाइल वॉलेट के जरिए चुकाता है तो फिर उस पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा। ऐसे ट्रांजेक्शन या रिसीट्स गिफ्ट के तौर पर लिए जाते हैं। ऐसे गिफ्ट्स की कीमत अगर 50 हजार रुपये तक है, तो इस पर कोई टैक्स नहीं लगता। लेकिन अगर इससे ज्यादा बड़े अमाउंट का ट्रांजेक्शन किया जाता है तो वो पूरा अमाउंट टैक्स के दायरे में आता है।

देना होगा लिखित हलफनामा

अगर आयकर विभाग को लगता है कि यह भुगतान उधार चुकाने के लिए नहीं किया गया है, तो वो इसकी पुष्टि करने के लिए वो आपसे एक हलफनामा मांग सकता है। यह हलफनामा उस व्यक्ति को अपने दोस्त या फिर रिश्तेदार से लेना होगा, जिसमें यह लिखा होगा कि यह लिए गए कर्ज का सेटलमेंट था। 

50 हजार से नीचे भुगतान पर नहीं होगी पूछताछ

अगर किसी व्यक्ति ने 50 हजार रुपये से कम का भुगतान मोबाइल वॉलेट के जरिए किया तो उस पर किसी तरह का टैक्स या फिर पूछताछ नहीं होगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी
Dolphin PG Dehradun

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में
Astrology

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Personal Finance

सरकारी कर्मचारियों को झटका, GPF खाते पर ब्याज दरों में हुई कटौती

केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) पर ब्याज दरों में कमी कर दी है। 10 बेसिस पॉइंट की कटौती के बाद अब जीपीएफ में जमा राशि पर 7.9 फीसदी ब्याज मिलेगा।

17 जुलाई 2019

विज्ञापन

सोनभद्र: जमीन विवाद में हिंसक झड़प, 9 की मौत कई घायल

यूपी के सोनभद्र में जमीन विवाद में हुई फायरिंग में 9 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

17 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree