विज्ञापन

आईटीआर भरना होगा आसान, मोबाइल ऐप से लेकर के हर जिले में मिलेगी TRP से मदद

amarujala.com- Presented By: अनंत पालीवाल Updated Mon, 11 Sep 2017 11:24 AM IST
income tax return filling will become easy, as cbdt plans to appoint 13thousand trp in all districts
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश के छोटे शहरों और दूर-दराज के इलाकों में टैक्स पेयर को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में दिक्कत न हो इसके लिए डिपार्टमेंट 7600 अतिरिक्त विशेषज्ञों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव दिया है। इनकी सेवाएं डिपार्टमेंट के मोबाइल ऐप पर भी मिलेंगी। 
विज्ञापन
पढ़ें- नोटबंदी का असर, आईटी रिटर्न 25 फीसदी बढ़ा

डिजिटल होगी टीआरपी स्कीम
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(सीबीडीटी) अपनी 2006 से चल रही टैक्स रिटर्न प्रिपेयरर (टीआरपी) स्कीम को डिजिटल करने जा रहा है। इसके साथ ही इसे अब हर जिले में फैलाया जाएगा। सीबीडीटी के प्रस्ताव के मुताबिक, देश के 708 जिलों में टीआरपी की तैनाती की जाएगी। अभी इनकी संख्या 5400 है जिसे बढ़ाकर के 13 हजार किया जाएगा। 

क्या होगा फायदा
टीआरपी सरकारी दर पर चार्टेड अकाउंटेट की तुलना में टीआरपी बहुत कम फीस लेकर के आईटीआर भरने में लोगों की मदद करते हैं। जिले में भी तहसील स्तर पर एक टीआरपी हो, इसके लिए प्रत्येक जिले में कम से कम तीन टीआरपी होने चाहिए। परियोजना पर काम कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसका मकसद सीए के पास गए बगैर करदाताओं को टैक्स रिटर्न दाखिल करने के काम को सुगम बनाना है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Business

महंगे डीजल के चलते दिल्ली में आलू के खुदरा भाव 34 रुपये किलो के पार, सरकार चिंतित

देश में आलू के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। सरकारी आंकड़ों (कीमत निगरानी समिति) के अनुसार दिल्ली में आलू की कीमत फिलहाल 34 रुपये प्रति किलो है।

19 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

जानिए क्यों पूर्व RBI गवर्नर घेर रहे CONG को

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का एक जवाब कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

11 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree