विज्ञापन
विज्ञापन

परदादा के बैंक ने पोते यशोवर्धन बिड़ला को घोषित किया डिफॉल्टर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 18 Jun 2019 04:31 AM IST
Yash Birla Wilful Defaulter: uco bank names yashovardhan birla as wilful defaulter
ख़बर सुनें
बिड़ला परिवार से जुड़े यशोवर्धन बिड़ला को यूको बैंक ने डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। बैंक ने कहा है कि यश बिड़ला की कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड पर 67.55 करोड़ रुपये का बकाया है। 

100 करोड़ की है क्रेडिट लिमिट

यूको बैंक ने कहा है कि यश बिड़ला की कंपनी को बैंक की तरफ से 100 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट थी। इस लिमिट में  67 करोड़ रुपये और उस पर लगने वाला ब्याज अभी देय है। यह लोन 2013 में एनपीए घोषित किया जा चुका है।
विज्ञापन
विज्ञापन
नियमों के मुताबिक अगर कोई प्रमोटर विलफुल डिफॉल्टर के रूप में वर्गीकृत कर दिया जाता है, तो ऐसी स्थिति में वो जिस भी कंपनी का निदेशक है उसकी फंडिंग के साधनों पर रोक लगा दी जाती है। बैंक के कई नोटिस मिलने के बावजूद कंपनी ने कर्ज नहीं चुकाया।

यह लोग भी हुए डिफॉल्टर घोषित

बैंक ने कंपनी के डायरेक्टर, प्रमोटर और गारंटरों को भी विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इसके अलावा कंपनी अगले पांच साल तक कोई नई फैक्ट्री या फिर व्यापार को शुरू नहीं कर सकती है। 

बैंक ने जारी की 655 विलफुल डिफॉल्टर की लिस्ट

बैंक ने इसके अलावा 655 अन्य कंपनियों को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इन कंपनियों में जूम डेवलपर्स (309.50 करोड़ रुपये), फर्स्ट लीजिंग कंपनी ऑफ इंडिया (142.94 करोड़ रुपये), मोजर बेयर इंडिया (122.15 करोड़ रुपये) और सूर्या विनायक इंडस्ट्रीज (107.81 करोड़ रुपये) शामिल हैं।

एक दर्जन से अधिक कंपनियां

बिड़ला समूह के पास एक दर्जन से भी ज्यादा कंपनियां हैं। इनमें जेनिथ स्टील, बिड़ला पॉवर, बिरला लाइफ स्टाइल आदि प्रमुख हैं। इस समूह की ज्यादातर कंपनियां इस समय बुरे दौर से गुजर रही हैं। बीते साल इस समूह की कुछ कंपनियों पर फंड डाइवर्जन के आरोप भी लग चुके हैं। जिसके लिए ये कंपनियां जांच के दायरे में आ गई हैं। इसके बाद कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों ने आरोप लगाया था कि कंपनी उनके पैसे नहीं लौटा रही है।

परदादा ने की थी बैंक की स्थापना

इस पूरे घटनाक्रम में बिडंबना ये है कि जिस यूको बैंक ने यश बिड़ला को डिफॉल्टर घोषित किया है, उसकी स्थापना यश के पूर्वजों ने ही की थी। घनश्याम दास बिड़ला के भाई रामेश्वर बिड़ला, अशोक बिड़ला के पर दादा थे।  यश बिड़ला, अशोक बिड़ला के ही बेटे हैं।

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Corporate

पतंजलि पर अमेरिका में हो सकता है केस, शर्बत की बिक्री पर लग सकती है रोक

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद पर अमेरिकी खाद्य विभाग केस दर्ज कर सकता है। इसके अलावा कंपनी पर तीन लाख डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है।

21 जुलाई 2019

विज्ञापन

मैंगो फेस्टिवल: आम के लजीज व्यंजनों का लोगों ने उठाया लुफ्त

लखनऊ के गोमतीनगर के पर्यटन भवन में शुरू हुए मैंगो फेस्टिवल में पहुंचे लोगों ने आम से बने व्यंजनों का जमकर लुफ्त उठाया।

21 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree