विज्ञापन
विज्ञापन

DHFL समेत 20 कंपनियों के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 28 May 2019 01:41 PM IST
home ministry issues lookout notice against 20 people including dhfl promoters
ख़बर सुनें
कॉर्पोरेट मंत्रालय (एमसीए) ने गृह मंत्रालय और सीरियस फ्रॉड इंवेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) के सहयोग से 20 कंपनियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। इसमें नॉन बैंकिंग व होम लोन देने वाली कंपनी डीएचएफएल के प्रवर्तक भी शामिल हैं। 

नहीं मिली कंपनियां

एमसीए ने अपनी जांच में पाया कि डीएचएफएल के पते पर कई ऐसी कंपनियां चल रही थीं, जिनका अस्तित्व ही नहीं था। इसके बाद एमसीए ने डीएचएफएल के मालिकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने के लिए गृह मंत्रालय को लिखा। 

10 साल से चल रहा था फ्रॉड

कंपनी के मालिक फिलहाल विलफुल डिफॉल्टर हैं। इन्होंने बैंक के फंड से निजी तौर पर बाहर के देशों में पैसा लगाया। यह काम पिछले 10 सालों से चल रहा था, जिसकी किसी को भनक तक नहीं लगी। कंपनी पर यह भी आरोप है कि उसने 31 हजार करोड़ रुपये का घपला किया है। 

इन लोगों का नाम है शामिल 

जिन लोगों के खिलाफ मंत्रालय ने लुकआउट नोटिस जारी किया है उनमें कपिल वधावन, अरुणा वधावन और धीरज वधावन शामिल हैं। डीएचएफएल का शेयर पिछले एक साल में करीब 82 फीसदी गिर गया है। निवेशकों को अब तक 54 फीसदी का नुकसान हो गया है। फिलहाल इसका शेयर 114.80 रुपये का है। 

सरकार ने अन्य कंपनियों पर कसा शिकंजा

सरकार ने कंपनियों, प्रमोटरों, गंभीर धोखाधड़ी और अनियमित लेनदेन से जुड़े निदेशकों पर शिकंजा कसने का फैसला किया है। एमसीए ऐसे लोगों के भागने की आशंका को ध्यान में रखते हुए लुक आउट सर्कुलर जारी करता रहेगा। 20 से अधिक नामों का सुझाव दिया है जिनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि लुकआउट नोटिस पैसे की कमी से जूझने के संदेह के आधार पर जारी होगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी
Dolphin PG Dehradun

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी

गुरु पूर्णिमा पर शिरडी सांई को महाप्रसाद चढ़ाने का आखिरी अवसर- 16 जुलाई 2019
Astrology

गुरु पूर्णिमा पर शिरडी सांई को महाप्रसाद चढ़ाने का आखिरी अवसर- 16 जुलाई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Corporate

56 सरकारी कंपनियों की हालत सबसे खस्ता, टॉप पर एयर इंडिया

देश में खस्ताहाल सरकारी कंपनियों की संख्या पिछले तीन साल से लगातार बढ़ती जा रही है। जहां 2015-16 ऐसी कंपनियों की संख्या 48 थी, वहीं 2017-18 में यह बढ़कर 56 हो गई है।

15 जुलाई 2019

विज्ञापन

अपने दम पर चैम्पियन नहीं बनी इंग्लैंड, इन विदेशी खिलाड़ियों ने दिलाया खिताब

इंग्लैंड को क्रिकेट का वर्ल्ड चैम्पियन बनाने में कप्तान इयोन मॉर्गन, सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय, ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने अहम भूमिका निभाई, लेकिन ये चारों खिलाड़ी इंग्लैंड से नहीं हैं।

16 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election