विज्ञापन
विज्ञापन

जेट एयरवेज को खरीद सकते हैं यह दो अरबपति भाई, एतिहाद ने शुरू की बातचीत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 15 May 2019 04:59 PM IST
etihad, banks in talks with hinduja group for jet airways revival plan
- फोटो : PTI
ख़बर सुनें
बंद हो चुकी जेट एयरवेज को फिर से शुरू करने की कवायद अभी भी जारी है। एतिहाद एयरवेज और एसबीआई की अगुवाई वाले बैंकों के कंशोर्सियम इस कोशिश में लगे हैं कि जेट को फिर से शुरू किया जाए। फिलहाल एतिहाद और बैंक जेट को खड़ा करने के लिए ब्रिटेन के सबसे बड़े अमीर हिंदुजा बंधुओं से मुलाकात करने जा रहे हैं। हालांकि हिंदुजा जेट एयरवेज में निवेश करेंगे या फिर नहीं, इसका जवाब भविष्य के गर्त में छुपा हुआ है। 

हिंदुजा समूह ने नहीं भरी हामी

हालांकि अभी तक हिंदुजा समूह ने जेट एयरवेज को खरीदने के लिए किसी तरह की कोई हामी नहीं भरी है। एतिहाद के अधिकारियों ने इस संबंध में जीपी हिंदुजा से संपर्क किया तो उन्होंने अपने छोटे भाई अशोक हिंदुजा से बात करने के लिए कह दिया। अशोक हिंदुजा ही भारत में फैले समूह के व्यापार को देखते हैं।

औपचारिक मुलाकात में समय

एक अधिकारी ने बताया कि एतिहाद, बैंक और अशोक हिंदुजा में औपचारिक बातचीत होने में फिलहाल समय है। यह कवायद इसलिए हो रही है क्योंकि हिंदुजा समूह पहले भी एयर इंडिया को खरीदने के लिए 2001 में तैयार हुआ था, लेकिन तब विनिवेश की प्रक्रिया फेल हो गई थी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
हिंदुजा समूह फिलहाल विश्व में दस अलग-अलग सेक्टर में व्यापार करता है जिसमें ऑटोमेटिव, तेल व केमिकल, मीडिया, आईटी, बिजली संयंत्र, स्वास्थ्य और रियल एस्टेट शामिल हैं। भारत में दूसरे नंबर पर ट्रक बेचने वाली कंपनी आशोक लीलैंड भी इसी के स्वामित्व में है। 

जेट को कर सकते हैं खड़ा 

हिंदुजा बंधुओं को हाल ही में ब्रिटेन के सबसे अमीर शख्स होने का ताज मिला है। दोनों भाइयों की कुल संपंत्ति 22 अरब पाउंड है। जेट को रिवाइव करने के लिए वो आसानी से 15 हजार करोड़ रुपये निवेश कर सकते हैं। 

एतिहाद करेगा केवल 1700 करोड़ रुपये निवेश

जेट एयरवेज में एतिहाद केवल 24 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 1700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उसने यह भी साफ कर दिया है कि वो जेट की देनदारी को पूरा नहीं करेगा। उसने बैंकों से कह दिया है कि वो 8500 करोड़ के कर्ज में 70-80 फीसदी कर्ज को माफ करे।

Recommended

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी
Dolphin PG Dehradun

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी

तुरंत पायें अपनी सभी धन, प्यार, नौकरी, व्यापार आदि समस्याओं का समाधान सिर्फ 99 /-  में
Astrology

तुरंत पायें अपनी सभी धन, प्यार, नौकरी, व्यापार आदि समस्याओं का समाधान सिर्फ 99 /- में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Corporate

अपनी अंतिम वार्षिक आमसभा में बोले अजीम प्रेमजी, और बेहतर होगा विप्रो का भविष्य

देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के संस्थापक और फिलहाल एग्जिक्यूटिव चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी की मंगलवार को आखिरी एजीएम थी।

17 जुलाई 2019

विज्ञापन

इस महिला गोताखोर को समुद्र में मिली इंसानी कद की जेलीफिश, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

अमूमन आपने समुद्री जीव जेलीफिश के कई फोटोज और वीडियोज देखे होंगे। आकार में बेहद छोटी दिखने वाली जेलीफिश ही आपके जहन में घूम रही होगी। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि समुद्र में पाए जाने वाला ये जीव एक इंसानी कद का भी होता है तो यकीनन आपको हैरानी होगी।

17 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree