विज्ञापन

पद नहीं छोड़ेंगे अलीबाबा के चेयरमैन जैक, उत्तराधिकार प्लान से आज उठेगा पर्दा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 10 Sep 2018 05:05 AM IST
jack ma
jack ma
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अलीबाबा के सह-संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा आज अपनी उत्तराधिकार योजना स्पष्ट करेंगे। चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज किया जिसमें जैक मा के सोमवार को सेवानिवृत्त होने की बात कही गई थी। 
विज्ञापन
अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा है कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे। हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे।

बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के मौके पर सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाले हैं और उसके बाद वो सीईओ पद से रिटायरमेंट लेकर वापस पढ़ाने का काम शुरू करेंगे। दरअसल, 10 सितंबर को ही चीन में शिक्षक दिवस भी मनाया जाता है। हालांकि कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर को खारिज करते हुए कहा कि यह खबर तथ्यात्मक तौर पर गलत और संदर्भ से अलग है।

वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के एक प्रवक्ता इलीन मर्फी ने कहा कि अखबार अभी भी अपनी खबर पर कायम है। गौरतलब है कि चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे हैं। 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी और देखते ही देखते चीन के सबसे अमीर शख्स बन गए। 

शुरुआती दौर में जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई थी और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरू किया। वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए। शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डॉलर (लगभग 30,312 अरब रुपये) की है। कंपनी की हैसियत के साथ जैक मा की भी हैसियत बढ़ती गई और वह आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं। 

उन्होंने एक बार अमेरिकी टीवी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा था, 'जब मैने पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया और पहली बार कंप्यूटर का की-बोर्ड दबाया तो मुझे लगा कि हां यह कुछ ऐसी चीज है जो निश्चित रूप से दुनिया को बदलेगी, चीन को बदलेगी।' 

बता दें कि अलीबाबा आज डिजिटल मीडिया, मनोरंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग और तमाम प्रकार के कारोबार में अपना जाल फैला चुकी है। इस साल जून में समाप्त तिमाही में उनका कारोबार 61 फीसदी की दर से बढ़ा है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति 38.6 अरब डॉलर के करीब है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Corporate

रिपोर्ट में दावाः ऑटोमेशन से कार्यस्थल पर बढ़ रही मानवीयता

जो कंपनियां रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को अपनाती हैं, यदि वे इनका उपयोग कर्मचारियों की दक्षता बढ़ाने में और उनके काम-काज की शैली के पूरक के तौर पर करें, तो उनका रिटर्न काफी बढ़ सकता है।

18 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

21 सितंबर NEWS UPDATES : आज टीम इंडिया धोएगी बांग्लादेश को! समेत देखिए सारी खबरें

शुक्रवार को सुपर-4 के मुकाबले में भारत और बांग्लादेश का मैच, स्वामी अग्निवेश का आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर जुबानी हमला और बी टाउन ने किया अनूप जलोटा का समर्थन समेत देश-दुनिया की सारी खबरें अमर उजाला टीवी पर।

21 सितंबर 2018

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree