विज्ञापन
विज्ञापन

भारत बन सकता है एपल का एक्सपोर्ट हब, ये है कंपनी का प्लान

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 18 Sep 2019 03:12 PM IST
Apple exports could touch one billion dollar this year
ख़बर सुनें
भारत में एपल ने अपनी मैन्युफैक्चरिंग साल 2017 में शुरू की थी और पिछले दो साल में निर्यात शून्य से 0.5 अरब डॉलर हो गया है। द हिंदू की खबर के अनुसार, एक अधिकारी का कहना है कि साल 2019 तक कंपनी का निर्यात एक अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इसके लिए सरकार भी कईं प्रयास कर रही है। 
विज्ञापन
एपल का हेडक्वार्टर अमेरिका में है। भारत में कंपनी आईफोन के दो मॉडल्स - आईफोन 6एस और आईफोन 7 का उत्पादन करती है। पहले कंपनी आईफोन एसई का उत्पादन भी भारत में करती थी। साल 2019 के अंत तक कंपनी भारत में आईफोन 8 और आईफोन एक्सआर का उत्पादन भी शुरू कर सकती है। 

प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने दिया बयान

भारत सरकार भी अगले दो से तीन महीने में इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ फोन उद्योग के लिये नये प्रोत्साहनों का वादा करते हुए आईफोन बनाने वाली एपल से भारत में विनिर्माण बढ़ाने और देश को अपना बड़ा निर्यात केंद्र बनाने पर जोर दे रही है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि एपल के विनिर्माण में निवेश बहुत कम है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि एपल और सैमसंग जैसी कंपनियों की यहां मजबूत उपस्थिति हो। 

निर्यात को बढ़ावा दे रही सरकार

50 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक और फोन कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि, 'सरकार देश में विनिर्माण और निर्यात के लिये मानव संसाधन, निवेशक-अनुकूल नीतियों और प्रोत्साहन उपलब्ध कराएगी।' उन्होंने कहा कि एपल वैश्विक कंपनी है और उसे भारत को एक वैश्विक शक्ति बनाने के लिये घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर एक टीम के रूप में काम करना चाहिए। 

प्रसाद ने कहा कि सरकार अगले दो से तीन महीनों में एक पूरा खाका पेश करेगी जिसमें प्रोत्साहनों को शामिल किया जाएगा। यह कंपनियों के लिये भारत में विनिर्माण और निर्यात बढ़ाने के लिये उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Personal Finance

कर्ज लेने का सबसे शानदार मौका, 18 सरकारी बैंकों ने आज से शुरू किया 'लोन मेला'

21 अक्तूबर से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) सहित 18 सरकारी बैंकों ने लोन मेले ( Loan Mela ) का आयोजन किया है, जो 25 अक्तूबर तक चलेगा।

21 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

महाराष्ट्र और हरियाणा में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कराए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर महाराष्ट्र और हरियाणा के वोटरों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है।

21 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree