लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Corporate revenues drop over 25 percent during lockdown normalcy may take over 1 year to return Survey

लॉकडाउन से कंपनियों का राजस्व 25 फीसदी गिरा, हालात सुधरने में लगेगा एक साल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Published by: Rohit Ojha Updated Thu, 21 May 2020 07:03 PM IST
शेयर मार्केट
शेयर मार्केट
विज्ञापन
ख़बर सुनें

लॉकडाउन के कारण कंपनियों के राजस्व में 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ चुकी है। व्यवसायों को सामान्य स्थिति में लौटने में अब एक साल से अधिक का समय लग सकता है। एक सर्वेक्षण में यह कहा गया है। ऑनलाइन निवेश जुटाने में मदद करने वाली कंपनी स्क्रिपबॉक्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण ‘कोविड-19 एवं आपकी संपत्ति’ के तहत कंपनियों के राजस्व और रोजगार पर लॉकडाउन के असर की जानकारी मिली है।



सर्वेक्षण में शामिल शीर्ष कॉरपोरेट अधिकारियों, व्यवसाय मालिकों और संस्थापकों में से लगभग 67 प्रतिशत ने कहा कि कंपनियों के राजस्व में लॉकडाउन के दौरान पहले से 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ चुकी है।


इसके अलावा सभी उत्तरदाताओं का मानना है कि व्यापार 2021 तक ही सामान्य रूप में वापस आ सकेगा, जबकि 22 प्रतिशत लोगों का मानना है कि व्यापार जगत में सामान्य स्थिति के लौटने में लॉकडाउन समाप्त होने के बाद एक साल से अधिक समय लग सकता है।

स्क्रिपबॉक्स ने एक मई से 15 मई 2020 के बीच यह ऑनलाइन सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में कॉरपोरेट जगत के करीब 1,200 लोगों ने भाग लिया। इनमें से 54 प्रतिशत बड़ी कंपनियों में काम करने वाले लोग, 32 प्रतिशत छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) में काम करने वाले और 14 प्रतिशत स्टार्टअप्स में काम करने वाले लोग हैं।

सर्वेक्षण में पता चला कि कंपनियों के राजस्व में गिरावट के साथ ही रोजगार का भी नुकसान हुआ है। करीब 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने माना कि नौकरियों में 25 प्रतिशत से कम कटौती हुई है, जबकि शेष 10 प्रतिशत ने कहा कि उनकी कंपनी में 25 प्रतिशत से अधिक लोगों की छंटनी हुई है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00