विज्ञापन

ई-वाहनों की वजह से कार्बन उत्सर्जन करने वाली कंपनियों को हो सकता है नुकसान

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 10 Dec 2019 02:22 PM IST
value of carbon emmission companies can be reduced due to electric vehicles
ख़बर सुनें
भारत सरकार इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं पेश कर रही है। लेकिन पर्यावरण परिवर्तन को थामने के लिए बनाई जा रही योजनाओं से कार्बन उत्सर्जन करने वाली कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। वहीं जो कंपनियां कार्बन उत्सर्जन को घटाने का प्रयास कर रही हैं, उनको इसका फायादा हो सकता है। 

कम हो सकती है इन कंपनियों की वैल्यू 

इस संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पांसिबल इन्वेस्टमेंट की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिससे पता चला कि कार्बन उत्सर्जन करने वाली कंपनियों की वैल्यू 43 फीसदी तक कम हो सकती है। लेकिन उत्सर्जन घटाने के प्रयास में जुटी कंपनियों की वैल्यू 33 फीसदी तक बढ़ सकती है।
विज्ञापन
बता दें कि इस संदर्भ में बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्नी ने कहा था कि पर्यावरण परिवर्तन को गंभीरता से न लेने वाली कंपनियों को आने वाले समय में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ई-वाहनों की ओर शिफ्ट हो रही कंपनियों की बढ़गी वैल्यू 

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि जो कार कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर शिफ्ट हो रही हैं, उनकी वैल्यू 108 फीसदी तक बढ़ सकती है। हालांकि जिन कंपनियों की वजह से सबसे ज्यादा पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है, उनकी वैल्यू तेजी से कम हो रही है। 

कोयले से जुड़ी कंपनियों को होगा नुकसान

पर्यावरण के मद्देनजर दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जहां सरकार पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों की संख्या कम करने में कदम उठा सकती है। जिन कंपनियों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है, उनमें कोयले से जुड़ी कंपनियां सबसे आगे हैं। कोयले से जुड़ी कंपनियों की वैल्यू में 44 फीसदी की कमी आ सकती है। ऑयल एंड गैस क्षेत्र की कंपनियों की वैल्यु में करीब 31 फीसदी की कमी आ आना संभव है। 

ऐसा होगा बायोफ्यूल से जुड़ी कंपनियों का हाल

इसके अतिरिक्त रिपोर्ट से सामने आया कि सस्टेनेबल बायोफ्यूल और बिना गोमांस वाले प्रोटीन सोर्स के उत्पादन से जुड़ी कंपनियों की वैल्यू में 10 फीसदी की बढ़त आएगी। लेकिन नॉन-सस्टेनेबल एनर्जी से जुड़ी कंपनियों की वैल्यू 15 फीसदी से 43 फीसदी तक कम हो सकती है।
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

कोरोनावायरस से सराफा बाजार में दिखी बड़ी तेजी, 41290 के पार हुआ सोना

चीन में कोरोनावायरस के चलते दिल्ली सराफा बाजार में सोमवार को कीमतों में बड़ी तेजी देखने को मिली। रु

27 जनवरी 2020

विज्ञापन

जाने 28 जनवरी का दिन किन राशि वालों के लिए है बेहतर

यहां देखिए क्या कहता है 28 जनवरी का आपका राशिफल इतना ही नहीं अब हर रोज दिन के हिसाब से जानिए अपना राशिफल।

27 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us